RANCHI : रांची के लाल शहीद संकल्प शुक्ला की शहादत को जम्मू-काश्मीर की सरकार ने सम्मान दिया है। उरी सेक्टर के रामपुर में झेलम नदी पर 'शहीद संकल्प शुक्ला ब्रिज' का निर्माण किया गया है। इस ब्रिज का उद्घाटन पांच दिन बाद यानी 28 जून को शहीद संकल्प की पत्नी डॉ प्रिया शुक्ला व मां सुषमा शुक्ला करेंगी। उद्घाटन के अवसर पर 24 पंजाब रेजिमेंट के अफसर भी मौजूद रहेंगे।

सरकार ने शहादत के बाद पूछी थी परिवार की इच्छा

शहीद संकल्प शुक्ला की पत्नी डॉ प्रिया बताती हैं कि ढाई साल पहले जब उनके पति शहीद हुए थे, तो जम्मू-काश्मीर की सरकार ने परिवार से उनकी इच्छा पूछी थी। परिवार की इच्छा का सम्मान करते हुए झेलम नदी पर ब्रिज का निर्माण कराया गया है। डॉ प्रिया चाहती हैं कि उनकी दोनों बेटियां सारा और माना बड़ी होकर अपने पिता की ही तरह जांबाज बनें। बेटियां उस ब्रिज पर चलकर गौरवान्वित महसूस करें और शान से कहें कि यह ब्रिज मेरे पिता की शहादत का प्रतीक है।

बाढ़ में लोगों को हो जाती थी परेशानी

झेलम नदीं पर जो पुल बना है वह सेना व आम लोगों के नजरिये से काफी अहम है। बरसात में जब झेलम नदी में बाढ़ आ जाता था, तो आम लोगों के साथ-साथ सेना के लिए भी आवागमन काफी मुश्किल हो जाता था। अब पुल बन जाने से आसपास के दर्जनों गांव के लोगों को राहत मिलेगी।

अंतिम सांस तक लड़ते रहे

लेफ्टिनेंट कर्नल संकल्प शुक्ला 4 दिसंबर 2014 को काश्मीर में आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे। उन्होंने अंतिम सांस तक आतंकियों का सामना किया और छह आतंकियों को ढेर किया था। राज्य सरकार ने भी शहीद की पत्नी डॉ प्रिया को सरकारी नौकरी और एक भूखंड का आवंटन किया था।