अगर आप फेसबुक या वाट्सअप यूजर हैं और अचानक आपको कोई फ्रेंड सनी लियोन की कोई पिक्चर सेंड कर दें तो हैरान होने की जरूरत नहीं है। इस चुनावी महासंग्राम में पोर्न इंडस्ट्री के सहारे अब राजनीति शुरू हो गई है। कई एक्ट्रेस के पिक्चर के साथ स्लोगन बनाकर वाट्सएप और फेसबुक पर इसे तेजी से सर्कुलेट किया जा रहा है। मैं आई यूं सात समुंदर पार अबकी बार मोदी सरकार, हर हाथ शक्ति हर हाथ तरक्की जैसे स्लोगन से कहीं आपका भी सामना तो नहीं हुआ

-राहुल गांधी, सोनिया से लेकर केजरीवाल तक बने टारगेट

-पोर्न पिक्चर पर भद्दे कमेंट करके whatsapp पर हो रहा है शेयर

ALLAHABAD: इस चुनावी महासमर में आप सबका स्वागत है। आप इस चुनाव में भले ही कोई भागीदारी न निभा रहे हों लेकिन आप के नाम और पिक्चर का यहां पर जमकर यूज किया जा रहा है। उस पिक्चर के साथ पॉलिटिकल पार्टी का कोई स्लोगन जोड़कर उसे और हॉट बनाया जा रहा है। और फिर वाट्सएप और फेसबुक पर तेजी से उसे शेयर किया जा रहा है। इस खेल में भारतीय राजनीति के स्टार मोदी, सोनिया, राहुल और केजरीवाल टारगेट में हैं।

पोर्न पिक्चर पर इंडियन एक्ट्रेस का चेहरा

चुनावी समर में अश्लीलता की सारी सीमाएं इस चुनाव में खत्म होती नजर आ रही है। अपने प्रचार प्रसार को हॉट बनाने के लिए कुछ लोगों ने सनी लियोन को मार्केट में जैसे लांच कर दिया है। सनी लियोन की हॉट पिक्चर के साथ कई तरह के स्लोगन लगाए जा रहे हैं। कुछ लेटेस्ट तो कुछ पुराने पिक्चर सनी लियोन के मार्केट में आ गए हैं। इससे बॉलीवुड की एक्ट्रेस भी अछूती नहीं है। पोर्न पिक्चर पर इंडियन एक्ट्रेस का चेहरा लगाकर उसे शेयर किया जा रहा है।

इससे हॉट और कहां

इन स्लोगन को फेसबुक और वाट्सएप पर शेयर किया जा रहा है। इसके लिए शेयरिंग के तीन तरीके यूज किए जा रहे हैं। पहला तरीका पिक्चर का है। इसमें न्यूड पिक्चर अश्लील स्लोगन के साथ शेयर किया जा रहा है। दूसरा वॉयस यानी ऑडियो का है। इसमें भड़काऊ भाषण के बेस पर अश्लील सांग बनाकर शेयर हो रहा है। और तीसरा हॉट वीडियो है जिसे पोर्न के साथ जोड़कर हॉट बनाया जा रहा है और फिर तेजी से वाट्सएप पर सर्कुलेट किया जाने लगा है।

भाषण का जवाब तत्काल

देश भर में कहीं भी कोई चुनावी हलचल होती है उसका तत्काल रिएक्शन वाट्सएप देखने को मिलता है। लेकिन सामने वाले को यह नहीं पता होता है कि जो मैसेज उसे मिल रहा है वह कितना सही है। जैसे आजम खां ने जैसे ही कारगिल युद्ध पर भड़काऊ भाषण दिया, नेक्स्ट डे सभी के पास कारगिल युद्ध में मारे जाने वाले सैनिकों की लिस्ट शेयर होने लगी। इसमें एक भी नाम मुस्लिम नहीं था। गुजरात की विकास की बात मोदी ने किया तो कुछ लोगों ने वहां की विकास दर पर सवाल उठाते हुए उसके अगेंस्ट लिस्ट जारी कर दिया। इसी तरह स्वीस बैंक में लीडर के नाम और उनके जमा रुपए की लिस्ट जारी कर दी गई। जिसमें ज्यादातर कांगे्रसियों के नाम शामिल थे।

हर लीडर टारगेट में

इस चुनावी महायुद्ध में हर लीडर को टारगेट बनाया गया है। ज्यादातर मोदी के समर्थन में ही पूरा खेल चल रहा है। सबसे पहले हम केजरीवाल की बात करते हैं। कई जगहों पर केजरीवाल पर भद्दे कमेंट किए गए हैं। अब तो हालत यह हो गई कि केजरीवाल को मुख कवच पहना कर उसका पिक्चर बनाया गया था और स्लोगन है कि अब मारो थप्पड़। राहुल गांधी और सोनिया पर सबसे ज्यादा कार्टून बने हैं और इस तरह के कमेंट लिखे होते हैं जिन्हें हम शेयर नहीं कर सकते। नेता जी की हालत इससे कम खराब नहीं है।

स्लोगन का गंदा खेल

इस गंदी राजनीति में स्लोगन का ऐसा गंदा खेल चल रहा है कि उसे देखने वाले भी शर्मसार हो जाएं। पढ़ने वाले स्तब्ध हो जाएं। पढ़ने में आपको लगेगा कि विकास की बात हो रही है लेकिन पिक्चर कुछ और कहती है। जैसे बहा देंगे दूध की बहार ,अबकी बारपल्लू सरके बार बार अबकी बारखाओ अमिया का अचार अबकी बारमैं आई यूं सात समुंदर पार अबकी बार, हर हाथ शक्ति हर हाथ तरक्कीइस तरह के स्लोगन एक खास पार्टी के प्रचार प्रसार के लिए शेयर किया जा रहा है।

अभी तक कोई कंप्लेन नहीं मिली है। सोशल साइट्स पर दुश्प्रचार करने वाले के खिलाफ गाइडलाइन जारी हुआ है। कहीं कोई आपत्तिजनक मामला प्रकाश में आया तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

एके पाण्डेय

एसपी क्राइम