इंजीनियर और पीएचडी डिग्रीधारी अब यहां बनेंगे चपरासी, 57 पदों के लिए आए 60 हजार आवेदन

By: Shweta Mishra | Publish Date: Sun 14-Jan-2018 04:31:09   |  Modified Date: Sun 14-Jan-2018 04:31:12
A- A+
इंजीनियर और पीएचडी डिग्रीधारी अब यहां बनेंगे चपरासी, 57 पदों के लिए आए 60 हजार आवेदन
देश में बेरोजगारी और सरकारी नौकरी के प्रत‍ि लोगों का लगाव क‍िस कदर है इसका हाल ही में एक बड़ा उदाहरण देखने को म‍िला है। मध्‍यप्रदेश में चपरासी के महज 57 पदों के लिए 60 हजार आवेदन आए हैं। खास बात तो यह है कि इसमें ज‍िन लोगों ने आवेदन क‍िया है। यह जानकार हर कोई हैरान हो रहा है। आइए जानें यह पूरा मामला...

शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास रखी गई
जी हां द‍िन-ब-द‍िन देश में बेरोजगार युवक युवतियों की संख्या तेजी से बढ रही है। वहीं लोगों में सरकारी नौकरी के प्रत‍ि भी लगाव काफी ज्‍यादा है। वह नौकरी चाहे चपरासी की हो या फ‍िर अफसर की हो। हाल ही में ग्वालियर जिला कोर्ट में चपरासी के 57 पदों की भर्ती न‍िकली है। चपरासी के लिए आवेदन करने वालों के ल‍िए शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास रखी गई है। इतना ही नहीं इस पद का मानदेय सिर्फ साढ़े सात हजार रुपये रखा गया है। ऐसे में चपरासी के 57 पदों पर अब तक करीब 60 हजार आवेदन आए हैं।

भीड़ कंट्रोल करना भी एक बड़ी चुनौती
सबसे ज्‍यादा चौकाने वाली बात तो यह है कि ज‍िन लोगों ने इस पद के लि‍ए आवेदन क‍िया वो हाई क्‍वाल‍िफ‍िकेश वाले हैं। इनमें ज्‍यादातर इंजीनियर, एमबीए और पीएचडी डिग्रीधारी हैं। इतना ही नहीं इसमें स‍िर्फ मध्‍यप्रदेश से ही नहीं बल्‍क‍ि दूसरे राज्‍यों से भी बड़ी संख्‍या में आवेदन आए हैं। ऐसे में अब इन आवेदनों को देखकर कोर्ट प्रशासन भी हैरान हैं क्‍योंक‍ि इतनी भीड़ को कंट्रोल करना भी एक बड़ी चुनौती है। वहीं इन हाई क्‍वाल‍िफाड आवेदकों को स्क्रीनिंग और पर्सनल इंटरव्यू के लिए जज के सामने से गुजरना होगा। पूरी प्रक्रिया 28 जनवरी से 18 फरवरी तक चलेगी।

डिफेंस फोर्स में कैप्‍टन रह चुके हैं बेंजामिन नेतन्याहू, जानें भारत आए इजरायल PM के बारे में ये 5 बातें

National News inextlive from India News Desk