एक्सक्लूसिव

-रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा के चलते लिया अहम फैसला

-शहर के छह डाकघरों में मिलेगी सुविधा, एचपीओ से होगी शुरुआत

KANPUR। पोस्ट ऑफिस डाक सेवाओं के साथ अब रेल का सफर भी कराएगा। जल्द ही डाकघरों में रेलवे का रिजर्वेशन टिकट उपलब्ध हो सकेगा। यात्रियों को सुविधा देने के लिए रेलवे बोर्ड ने यह सेवा शुरू करने की योजना बनाई है। जल्द ही कानपुर के चुनिंदा डाकघरों में भी यह सुविधा मिलने लगेगी।

जिन इलाकों में समस्या ज्यादा

एनसीआर सीपीआरओ विजय कुमार ने बताया कि शहर में प्रमुख स्थानों के डाकघरों में रेलवे रिजर्वेशन काउंटर खोले जाएंगे। जिन्हें डाकघर के हैंडओवर कर दिया जाएगा। रिजर्वेशन काउंटर खोलने के लिए ऐसे एरियाज के डाकघरों का चुनाव किया जाएगा जहां के निवासियों को रिजर्वेशन के लिए ज्यादा समस्या उठानी पड़ती है। सीपीआरओ के मुताबिक शहर में कुल छह काउंटर खोले जाएंगे। फिलहाल सेवा की शुरुआत बड़े डाकघर से की जाएगी।

तत्काल टिकट भी मिलेगा

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, डाकघरों में आरक्षण केन्द्र की तरह ही रेल यात्री तत्काल टिकट भी ले सकेंगे। इसके लिए यात्रियों को तत्काल कोटा खुलने के समय डाकघर स्थित रिजर्वेशन काउंटर से रिजर्वेशन कराना होगा। तत्काल टिकट पहले आओ- पहले पाओ के आधार पर मिलेगा।

आगरा, झांसी में शुरू

एनसीआर सीपीआरओ ने बताया कि डाकघरों में रेलवे की रिजर्वेशन टिकट की सेवा एनसीआर के दो मंडल झांसी व आगरा में हाल ही में चालू कर दी गई है। कानपुर व इलाहाबाद में भी यह सेवा शुरू करने के लिए तेजी से काम चल रहा है।