- सोशल साइट्स की मदद से पुलिस करेगी हेल्प

- ग‌र्ल्स चाहें तो अपनी कंप्लेन सीधे फेसबुक पर करें

- <- सोशल साइट्स की मदद से पुलिस करेगी हेल्प

- ग‌र्ल्स चाहें तो अपनी कंप्लेन सीधे फेसबुक पर करें

- https://www.facebook.com/igzoneprcell https://www.facebook.com/igzoneprcell पर मिलेगी हेल्प

<पर मिलेगी हेल्प

piyush.kumar@inext.co.in

ALLAHABAD: piyush.kumar@inext.co.in

ALLAHABAD: कालेज ग‌र्ल्स के लिए गुड न्यूज है। जो भी ग‌र्ल्स सोसल साइट फेसबुक यूज करती हैं अब वे अपनी कंप्लेन सीधे आईजी से कर सकती हैं। आईजी जोन के फेसबुक प्रोफाइल से आप जुड़ कर अपनी प्रॉब्लम सॉल्व करा सकती हैं। वैसे यह सुविधा सिर्फ ग‌र्ल्स के लिए नहीं बल्कि कोई भी अपनी प्राब्लम शेयर कर सकता है। इसके लिए आईजी डेली खुद कंप्लेन की मानिटरिंग करेंगे।

पहले ही बनी थी प्लानिंग

आईजी अशोक मुथा जैन ने जब इलाहाबाद में ज्वाइन किया था तभी यह कहा कि था फेसबुक प्रोफाइल के थ्रू वे पब्लिक से कनेक्ट रहेंगे। आईजी के आदेश पर इलाहाबाद जोन ऑफिस ने आईजीजोनपीआरसेल के नाम से फेसबुक प्रोफाइल बनाई है। अगर आप फेसबुक यूज करते हैं तो आप को आईजीजोनपीआरसेल के बनी प्रोफाइल से जुड़ना होगा। उसके बाद आप अपनी कंप्लेन मैसेज के थू्र भेज सकते हैं।

तत्काल एक्शन की बात कही

आईजी ने बताया कि जब वे कानपुर में डीआईजी थे, उस वक्त फेसबुक प्रोफाइल से कंप्लेन की शुरुआत किया था। यूपी में पहली बार कानपुर में ही फेसबुक पर कंप्लेन मिलने पर रिपोर्ट दर्ज कराई थी। आईजी ने बताया कि फेसबुक प्रोफाइल पर अपनी कंप्लेन बताना बहुत आसान है। कानपुर में ग‌र्ल्स की प्राब्लम से लेकर रोड जाम तक की प्राब्लम पब्लिक शेयर करती थी। इससे पुलिस को भी काफी मदद मिलती है। तत्काल सूचना मिलने के बाद उस पर एक्शन लेना आसान हो गया था। अब इलाहाबाद में भी इसकी शुरुआत हो चुकी है।

यूथ हैं टागरेट

पुलिस का मानना है कि आज का यूथ सबसे ज्यादा इंटरनेट यूज करता है। प्रोफेशनल हो या स्टूडेंट ज्यादातर लड़के सोशल साइट से जुड़े रहते हैं। चैट करते हैं और अपना काम भी सोसल साइट्स की मदद से करते हैं। ऐसे में पुलिस की इस साइट पर वे आसानी से अपनी कंप्लेन कर सकते हैं। कई बार पुलिस के डर से लोग आंखों से देखने के बाद भी कोई जानकारी पुलिस को नहीं देते हैं। उन्हें लगता है कि कौन पुलिस केलफड़े में फंसे। लेकिन फेसबुक पर वे आसानी से अपनी बात कह सकते हैं। अगर कहीं कोई बात होती है तो वे आसानी से मोबाइल से पिक्चर क्लिक करने के बाद उसे अपलोड कर सकते हैं। पुलिस पिक्चर देखकर उस पर एक्शन ले सकती है। ऐसे सूचना देने वाले से कभी कोई इंक्वायरी भी नहीं होगी और यह पिक्चर पुलिस के लिए साइंटिफिक एविडेंस के रूप में काम करेगी।

फेसबुक की प्रॉब्लम भी कम नहीं

फेसबुक आज समय की डिमांड है। ग‌र्ल्स की प्रॉब्लम फेसबुक पर भी कम नहीं है। ग‌र्ल्स के फेसबुक प्रोफाइल पर अश्लील मैसेज भेजना, हैक करना और कई बार न्यूड पिक्चर और वीडियो अपलोड करने की कंप्लेन रहती है। ऐसे में यह सुविधा उनके लिए रामबाण साबित होगी। थाने का चक्कर लगाने से मुक्ति मिल जाएगी और सीधे आईजी तक कंप्लेन भी पहुंच जाएगी। अगर कार्रवाई नहीं होती है तो वह दोबारा अपनी शिकायत भेज सकती है।