- करोड़ों रुपए के फर्जीवाड़े के बाद डाक विभाग 67 हजार से ज्यादा खाताधारकों के खातों की करेगा जांच

- जांच पड़ताल से पहले डाक विभाग खाताधारकों के घर रजिस्ट्री के माध्यम से भेजेगा नोटिस

GORAKHPUR: अगर आपका खाता डाक विभाग में है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि आपके खाते की जांच-पड़ताल के लिए डाक विभाग ने कमर कस ली है। डाक विभाग ने खाताधारकों के खाते की जांच के लिए इंस्पेक्टर्स की एक कमेटी बनाई है। यह कमेटी करीब म्7 हजार से अधिक खाताधारकों के खाते की जांच करेगा।

करोड़ों रुपए के फर्जीवाड़े के बाद शुरू हुई जांच पड़ताल

डाक विभाग में हुए करोड़ों रुपए के फर्जीवाड़े मामले को गंभीरता से लेते हुए खाताधारकों के खातों की नये सिरे से जांच करने का फैसला किया है। सिविल लाइंस मुख्य डाकघर से मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्य डाकघर में करीब ब्0,000, कचहरी डाकघर क्भ्,000 और बैंक रोड डाकघर के क्ख्,000 खाताधारकों की जांच-पड़ताल की जाएगी। यह जांच इसलिए कि जाएगी क्योंकि ज्यादातर खाता इन्हीं तीन डाकघर के हैं जिनके एमआईएस के रुपए के साथ फर्जीवाड़ा हुआ है।

खाताधारकों को रजिस्ट्री के जरिए भेजेंगे नोटिस

मुख्य डाकघर के सीनियर ऑफिसर ने बताया कि जांच से पहले डाक विभाग इन खाताधारकों को रजिस्ट्री के जरिये नोटिस भेजेगा। इसके बाद इंस्पेक्टर्स खाताधारकों के खाते की संख्या, नाम व पता की जांच पड़ताल करेंगे। इसके अलावा यह भी देखा जाएगा कि कब-कब खाताधारकों ने रुपए जमा और निकासी किए हैं।

दूसरे जिले के होंगे जांच कमेटी के सदस्य

मुख्य डाकघर से मिली जानकारी के मुताबिक, यह प्रक्रिया अगले ही कुछ दिनों में शुरू कर दी जाएगी। जांच कमेटी के सदस्य गोरखपुर परिक्षेत्र के दूसरे जिले से बुलाए जा रहे हैं। यह सब जांच-पड़ताल इसलिए की जा रही हैं क्योंकि कई ऐसे खाताधारक हैं जो फर्जी ढंग से भी भुगतान कराते हैं। ऐसे खाताधारकों को भी चिन्हित किया जा सकेगा और जिनके पास पासबुक या फिर दस्तावेज नहीं हैं, उसकी भी जानकारी विभाग के पास कलेक्ट हो सकेगी।

सस्पेक्टेड के खिलाफ होगी कार्रवाई

मिली जानकारी के मुताबिक, यह सबकुछ होने के बाद खाताधारक डाकघर जाकर वेरिफिकेशन तो कराएंगे ही। इसके अलावा जो सस्पेक्टेड खाताधारक होंगे, उनके विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी। इस कार्रवाई में अगर विभागीय कर्मचारी शामिल होंगे तो उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

डाक विभाग में हुए करोड़ों रुपए के फर्जीवाड़े के बाद से तीन डाकघर के खाताधारकों के खातों की जांच पड़ताल की जाएगी। इसके लिए पहले खाताधारकों को रजिस्ट्री डाक से नोटिस भेजा जाएगा।

राकेश कुमार, पीएमजी, गोरखपुर परिक्षेत्र