आई नेक्स्ट के 'पॉवर का मामला' पोस्टर कैंपेन में शामिल हो स्कूली बच्चों ने ठोंकी ताल

इलेक्ट्रीसिटी का कम इस्तेमाल कर पॉवर बचाने की ली शपथ

BAREILLY:

पॉवर सेविंग कैंपेन का बच्चों मे खूब क्रेज देखने को मिल रहा है। शहर के तीन स्कूलों में आई नेक्स्ट की टीम पहुंची। जहां बच्चों ने आई नेक्स्ट द्वारा डिजाइन पोस्टर को देख पॉवर सेविंग के म् आसान और इफेक्टिव तरीकों को अपनाने का वादा भी किया। इस दौरान बच्चों से पॉवर सेविंग पर सुझाव मांगे गए। बच्चों ने विश्वास दिलाया कि वह पॉवर सेविंग के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

सुरक्षित भविष्य के लिए करेंगे पॉवर सेविंग

थर्सडे को इस कैंपेन के लिए हमारी टीम विष्णु बाल सदन जूनियर हाईस्कूल, एसवी इंटर कॉलेज और बरेली इंटर कॉलेज पहुंची। इस दौरान जब आई नेक्स्ट ने पॉवर सेविंग से जुड़े तमाम पहलुओं पर चर्चा किया। बताया गया कि कि पॉवर का यूज करने के बाद स्विच ऑफ कर दें।

टीचर्स ने पॉवर सेविंग पर दिए टिप्स

आई नेक्स्ट के 'पावर का मामला' कैंपेन में हमने पोस्टर के जरिए बच्चों को पॉवर सेव करने के टिप्स दिए, तो स्कूल के टीचर्स भी स्टूडेंट्स को पॉवर लेसन सिखाने के लिए आगे आए। टीचर्स ने पर्यावरण संतुलन के लिए पॉवर सेव करने की जरूरत पर सहमति तो जताई ही। उनका कहना था कि ऐसी मुहिम में बच्चों की भागीदारी से पॉजिटिव रिजल्ट अाता है।

स्कूलों ने कैंपेन आगे बढ़ाने का किया वादा

विष्णु बाल सदन जूनियर हाईस्कूल, एसवी इंटर कॉलेज व बरेली इंटर कॉलेज ने आई नेक्स्ट की इस मुहिम को खासा सराहा। पॉवर सेविंग के लिए डिजाइन किए गए अवेयरनेस पोस्टर को स्कूल में मौजूद बच्चों ने तो जाना और समझा। इसके साथ ही स्कूल्स ने पोस्टर को अपने नोटिस बोर्ड पर भी चिपकाया। बरेली इंटर कॉलेज के स्टूडेंट्स ने असेंबली में खड़े होकर पॉवर सेविंग के लिए शपथ ली।

पॉवर बचाने के म् आसान तरीके

मुहिम के तहत आई नेक्स्ट की टीम ने स्कूल के स्टूडेंट्स के सामने 'डू यू स्विच ऑफ' टॉपिक पर बेस्ड पोस्टर का डिस्प्ले किया। इन प्वाइंट्स में हमने जरूरत न होने पर लाइट को स्विच ऑफ करने, बल्ब को सीएफएल व एलईडी से रिप्लेस करने, लाइट के नैचुरल रिर्सोसेस जैसे सोलर पॉवर का ज्यादा इस्तेमाल करने, यूज करने के बाद इलेक्टिकल एप्लाइंसेज को अनप्लग करने और पुराने आइटम्स को एक समय के बाद रिप्लेस करने के साथ ही एसी की प्रॉपर सविर्सिग के जरिए पॉवर सेविंग के बारे में अवेयर किया।

आई नेक्स्ट की ये मुहिम सराहनीय है, बच्चे देश की अगली पीढ़ी हैं। ऐसे में अगर हम उनके अंदर पॉवर सेविंग जैसी आदतें शुरुआत से ही पैदा कर दें, तो फिर बहुत जल्दी बदलाव संभव है।

- संदीप इंदवार, प्रिंसिपल-एसवी इंटर कॉलेज

ये एक अच्छा कदम है। बच्चे ही सबसे ज्यादा टीवी, टाइट, कंप्यूटर ऑन करके लाइट वेस्ट करते हैं। ऐसे में अगर हम उन्हें इसके साइड इफेक्ट समझाकर सेविंग के लिए प्रेरित कर सकें तो ज्यादा बेहतर होगा।

मुकेश मिश्रा, टीचर-एसवी इंटर कॉलेज

इस तरह के कैंपेन चलाए जाने चाहिए। मैं प्रॉमिस करता हूं कि लाइट बचाने के लिए घर और क्लास रूम में लाइट के कम इस्तेमाल की आदत डालूंगा।

- अभय सक्सेना, स्टूडेंट

पॉवर सेविंग के लिए हमें सन लाइट का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। सोलर पॉवर एप्लाइंसेज का इस्तेमाल अच्छा उपाय है।

- अजय जोशी, स्टूडेंट

पॉवर सेविंग के लिए पोस्टर में बताए गए तरीके काफी आसान हैं, मैं इन्हें आज से ही फॉलो करूंगा।

- शरीफ मियां, स्टूडेंट

कई पेरेंट्स ऐसे हैं जो इतना पढ़े लिखे नहीं है कि अपने बच्चों को ऐसी सीख दें सके। ऐसे में बच्चों को इस तरह के कैंपेन से जोड़ना बेहतर उपाय है। बच्चे अपने घर में ये संदेश पहुंचाने का काम करेंगे इस पूरा समाज जागरूक होगा।

- सुधांशु शर्मा, टीचर-बरेली इंटर कॉलेज

इस मुहिम से जो सीखा है उसे हमेशा फॉलों करूंगी, वाकई ये सही है हमारी छोटी-छोटी लापरवाह आदतों की वजह से ही लाइट वेस्ट होती है।

- फारिया, स्टूडेंट

बच्चे ही देश की अगली पीढ़ी है, ऐसे में इनकी भागीदारी एक हरा भरा भविष्य दे सकती है। लेकिन मैं मानता हूं कि बच्चों को ऐसी सीखें लगातार दिये जाने की जरूरत है।

- राजीव कुमार शर्मा, प्रिंसिपल-बरेली इंटर कॉलेज

पावर सेविंग बहुत गंभीर विषय है। नेक्स्ट जेनेरेशन बिजली के बेतहाशा इस्तेमाल पर अवेयर करना सबसे जरूरी है। इसलिए मैं इस कैंपेन की प्रशंसा करूंगा।

- राजीव उपाध्याय, टीचर-बरेली इंटर कॉलेज

मैं अब लाइट बचाने के टिप्स अपनी फैमिली और फ्रेंड्स से शेयर करूंगी। वाकई पॉवर सेविंग बहुत जरूरी है।

- शिखा जोशी, स्टूडेंट

हमारी लापरवाह आदतों की वजह से ही हमें आज पॉवर सेविंग पर लोंगों को अवेयर करने की जरूरत पड़ रही है। छोटे बच्चों को हम पॉवर सेविंग की आदत डाल दें, तो अच्छे रिजल्ट आएंगे।

- मंजूबाला खत्री, प्रिंसिपल-विष्णु बाल सदन जूनियर हाईस्कूल