- जं1शन के पावर केबिन सिग्नल पैनल में आई अचानक खराबी

- अप-डाउन लाइन की ट्रेनों का संचालन ठप, यात्री हुए परेशान

BAREILLY:

रेलवे जं1शन के पावर केबिन में मंडे देर रात आई तकनीकी 2ाराबी से सिग्नल पैनल पूरी तरह ठप हो गया। सिग्नल ग्रीन न होने के कारण अप-डाउन लाइन की दर्जन5ार ट्रेनें जहां-तहां स्टेशनों पर ही रोक दी गईं। दो घंटे बाद इंजीनियर की टीम ने किसी तरह फॉल्ट को सही किया तो ट्रेनों का संचालन ट्यूजडे सुबह 5 बजे शुरू हो सका। 7 घंटे बाद एक बार फिर पावर केबिन में दोबारा 2ाराबी आ गई, जिसके चलते ट्रेनों को संचालन दोबारा ठप पड़ गया। ट्रेनों का संचालन ठप होने से यात्री बेहाल हाे उठे।

दो घंटे सिग्नल रहे ठप

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक मंडे रात रात 2.30 अचानक पॉवर केबिन से सिग्नल पैनल ठप हो गया, जिससे बरेली जं1शन के अलावा बिलपुर, टिसुआ, रसुईया, कैंट, परसाखेड़ा, सीबीगंज तक सिग्नल की कने1िटंग ठप हो गई। ट्रेनों को ग्रीन सिग्नल नहीं मिला तो ट्रेनें रुक गईं।

स्टेशन पर रोकी गई ट्रेनें

बिलपुर स्टेशन पर सुहेलदेव और दो मालगाडि़यां (बीसीएन) रोक दी गई। टिसुआ स्टेशन पर जनसेवा, पीतांबरपुर में र1सौल ए1सप्रेस को रोका गया। रसुईया और कैंट स्टेशन पर हरिहर ए1सप्रेस, दून और लखनऊ मेल को रोक दिया गया। जं1शन पर दो मालगाडि़यां और दिल्ली-हावड़ा रोकी गई।

सुबह 5 बजे शुरू हुआ ट्रेनों का संचालन

पौन घंटे के बाद भी जब सिग्नल ठीक नहीं हुए तो स्टेशन मास्टर ने गाड़ी चालकों को मेमो जारी किए। तब कहीं गाडि़यों को निकाला गया। सुबह करीब साढ़े चार बजे इंजीनियर्स ने फाल्ट को ठीक किया। तब कहीं, जाकर ट्रेनें र3तार भर सकीं। रेल अधिकारियों ने बताया पावर केबिन से ही सिग्नल पैनल में कोई तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसकी वजह से ट्रेनों को रोका गया। इसके बाद मेमो जारी करके ट्रेनों रवाना कराई गईं। सुबह 5 बजे का संचालन सुचारू हुआ।

दोबारा आई 2ाराबी

किसी तरह पावर केबिन में आई 2ाराबी को ठीक कर ट्रेनों ने र3तार 5ारी ही थी कि ट्यूजडे सुबह 11.55 बजे पावर केबिन में दोबारा 2ाराबी आ गई। अप लाइन के सिग्नल पैनल ने काम करना बंद कर दिया, जिसकी वजह से ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया। उस समय ट्रेन सं2या 15211 अमृतसर से दर5ांगा जाने वाली जननायक ए1सप्रेस जं1शन के प्लेटफार्म न6बर-1 पर लगी हुई थी। 1 घंटे तक ट्रेन प्लेटफार्म पर ही 2ाड़ी रही। बाकी ट्रेनों का संचालन 5ाी ठप रहा।

प्र5ावित हुई प्रमु2ा ट्रेनें

सुहेलदेव, जनसेवा ए1सप्रेस, र1सौल ए1सप्रेस, हरिहर ए1सप्रेस, दून, लखनऊ मेल, दिल्ली-हावड़ा, जननायक ए1सप्रेस, गरीबरथ सुपरफास्ट, सियालदह, अवध-आसाम और 4 मालगाडि़यों (बीसीएन), को सिग्नल ठप होने से रोकना पड़ा। वहीं दूसरी ओर वाराणसी ए1सप्रेस और मुगलसराय ए1सप्रेस ट्यूजडे को रद रही।

बॉ1स

- 2.30 बजे मंडे रात पावर केबिन में 2ाराबी आई।

- 4.30 बजे मंडे रात फॉल्ट सही हो सका।

- 5 बजे सुबह ट्यूजडे को ट्रेनों का संचालन हो सका शुरू।

- 11.55 बजे ट्यूजडे सुबह पावर केबिन में दोबारा आई 2ाराबी।

- 1 घंटे तक पावर केबिन में 2ाराबी को नहीं किया जा सका सही।

- 3 घंटे तक अप-डाउन लाइन की ट्रेनों का संचालन रहा ठप।

पावर केबिन से ही सिग्नल पैनल में कोई तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसकी वजह से ट्रेनों को रोका गया। इंजीनियर की टीम ने फॉल्ट को ट्रैक कर सही कर लिया है। ट्रेनों का संचालन सुचारू कर दिया गया है।

चेतन स्वरूप शर्मा, एसएस, जं1शन

गोर2ापुर जाना हैं। पिछले एक घंटे से ट्रेन में बैठा हुआ हूं, लेकिन ट्रेन अ5ाी प्लेटफार्म से रवाना नहीं हुई। पता नहीं अ5ाी कितना समय लगेगा।

श्याम बहादुर, यात्री

नरकटियागंज बिहार का रहने वाला हूं। जननायक ए1सप्रेस में रिजर्वेशन है। यह ट्रेन प्लेटफार्म न6बर-1 पर काफी देर से रूकी हुई है।

राजेश, यात्री