- बिजली विभाग ने सरकारी बकाएदारों को जारी किया नोटिस

- डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पर है सबसे अधिक बिजली बिल बकाया

>BAREILLY: बिजली बिल बकाएदारों की फेहरिस्त में सिर्फ डोमेस्टिक कंज्यूमर्स ही नहीं हैं। इस लिस्ट में सरकारी डिपार्टमेंट भी शामिल हैं। सरकारी विभागों के ऊपर लाखों रुपए बिजली बिल बकाया है, लेकिन विभाग के अधिकारी जमा करने में दिलचस्पी नहीं रहे हैं। सबसे ज्यादा बिजली बिल तो डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल और विकास भवन पर बकाया है। इसी तरह अन्य सरकारी विभागों पर भी बकाया है। काफी दिनों सो रहे पावर कारपोरेशन ने अब बकाएदार विभागों को नोटिस जारी की है।

एक माह का अल्टीमेटम

पावर कॉरपोरेशन के चार डिवीजनों में से सबसे अधिक सरकारी विभाग फ‌र्स्ट डिवीजन के अंतर्गत आते हैं। इसमें डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, विकास भवन, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, मेंटल हॉस्पिटल, सर्किट हाउस, कलेक्ट्रेट, पीडब्ल्यूडी, नहर खंड और इम्प्लाई ऑफिस सहित अन्य सरकारी विभाग शामिल हैं। इन सभी को बकाए बिल का भुगतान नहीं करने पर नोटिस जारी की गई है। पावर कारपोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि नोटिस के माध्यम से सरकारी विभागों को एक महीने का समय दिया गया है। इसके बाद मुख्यालय ने परमिशन लेकर बिजली कनेक्शन काट देगा।

सबसे अधिक बिजली कंज्यूम

पावर कॉरपोरेशन के आंकड़ों के मुताबिक पूरे शहर को प्रतिदिन 400 मेगावॉट बिजली की जरूरत होती है। इनमें से 40 फीसदी हिस्सा सरकारी विभागों में कंज्यूम होती है। इसके बाद भी वह बिल देने से कतरा रहे हैं। सबसे अधिक जिस सरकारी विभाग पर बिजली बिल बकाया है। उसमें टॉप पर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल और सेकंड पोजिशन पर विकास भवन का है। इन दोनों विभागों पर क्रमश: 65 लाख और 46 लाख 42 हजार रुपए का बिल बकाया है। वहीं सबसे कम बिजली बिल पीडब्ल्यूडी पर है। पीडब्ल्यूडी पर 1,88,000 बिजली बिल बकाया है।

पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन ने जमा किया

सरकारी विभागों की लिस्ट में जो भी विभाग बकाएदारों की लिस्ट में शामिल हैं। उसमें सिर्फ बिजली बिल देने में पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन ने ही ईमानदारी दिखाई है। पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन ने इसी महीने 88 लाख रुपए का बिजली बिल जमा किया गया।

किस विभाग पर कितना बकाया

विभाग - बकाया

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल - 65,00,000

विकास भवन - 46,42,000

मेंटल हॉस्पिटल - 29,17,000

इनकम टैक्स - 15,95,000

सर्किट हाउस - 12,00,000

कलेक्ट्रेट - 7,00,000

नहर खंड - 7,00,000

इम्प्लाई ऑफिस - 4,03,000

पीडब्ल्यूडी - 1,88,000

जिन सरकारी विभागों ने बिजली बिल जमा नहीं किया है। उन्हें नोटिस जारी किए जा रहा है। अभी तक सिर्फ पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन ने ही बिजली बिल जमा किया है। बाकी अन्य विभागों पर लाखों रुपए का बिजली बिल बकाया है।

राकेश सिंह, एक्सईएन, फ‌र्स्ट डिवीजन

नोटिस के संबंध में मुझे कोई जानकारी नहीं है। यहां पर कई विभागों के ऑफिस है। बिजली का बिल बकाया है, तो उसे जमा करवाया जाएगा।

शिव सहाय अवस्थी, सीडीओ