फ्लैग- खेत में चार दिन से गिरे बिजली के तार ने ली मासूम की जान

- मीरगंज के सिंगरा गांव में गन्ने के खेत में चार दिन से टूटा पड़ा था तार

- शिकायत के बाद भी नहीं चेता बिजली विभाग बच्चे की मौत पर हंगामा

- वहीं सीबीगंज में एचटी लाइन की चपेट में आने से मासूम झुलसा

BAREILLY:

लापरवाह बिजली विभाग के अधिकारियों ने एक मासूम की जान ले ली। मीरगंज के सिंगरा गांव में चार दिन से बिजली का तार गन्ने के खेत में टूटकर गिरा था। ग्रामीणों की सूचना के बावजूद बिजली विभाग किसी भी अधिकारी-कर्मचारी ने तार हटवाने की जहमत नहीं उठाई। संडे शाम एक बच्चा तार की चपेट में आ गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। बेटे की तलाश में परिजन पूरी रात खाक छानते रहे। मंडे सुबह ग्रामीणों ने खेत में बच्चे की लाश देखी तो हंगामा मच गया। इसके अलावा सीबीगंज में मंडे सुबह एक मासूम एचटी लाइन की चपेट में आने से बुरी तरह झुलस गया, जिसे डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया।

एक दिन बाद मिली लाश

मीरगंज सिंगरा गांव निवासी लालाराम का बेटा दिनेश संडे शाम को बकरी चराने गया था। काफी देर बाद जब दिनेश घर नहीं लौटा तो परिजन परेशान हो उठे। उन्होंने गांव में और आसपास के क्षेत्रों में काफी तलाश किया, लेकिन दिनेश नहीं मिला। थक हार कर उन्होंने गांव के ही मस्जिद में लगे लाउड स्पीकर से बेटे का नाम अनाउंस कराया। ताकि वह जहां भी हो लौट आए, लेकिन दिनेश का कुछ पता नहीं चला। परिजन निराश घर लौट आए। किसी तरह सुबह हुई तो मंडे को गांव वालों ने बताया कि गन्ने के खेत में दिनेश मृत पड़ा हुआ है। दिनेश की मौत की खबर सुन पूरा गांव में कोहराम मच गया। परिवार और गांव वाले जो जहां था सब छोड़ घटनास्थल पर दौड़ पड़े।

गांव वालों ने किया हंगामा

बेटे की सामने मृत शरीर देख पिता लालाराम और मां लता का रो-रो कर बुरा हाल रहा। पुलिस और प्रशासन की घटना की जानकारी दी गयी, लेकिन पुलिस मौके पर तीन घंटे बाद पहुंची, जिससे गांव वालों का गुस्सा ओर भड़क गया और उन्होंने हंगामा काटना शुरू कर दिया। दिनेश चार भाई-बहनों में सबसे बड़ा था। स्थानीय लोगों का आरोप है कि बिजली का तार पिछले चार दिनों से टूटकर खेत में पड़ा था। जिसकी जानकारी बिजली विभाग के अधिकारियों को दे दी गयी थी, लेकिन इसके बाद भी विभाग ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया।

करंट से चौथी मौत

गन्ने के खेत में टूट पड़े बिजली के तार से दिनेश की पहली मौत नहीं है। इसके पहले भी कई जानवरों की करंट की चपेट में आने से मौत हो चुकी है। स्थानीय लोगों ने बताया दो दिन पहले एक गाय, एक सांड़ और एक घोड़े की मौत हो चुकी है।

करंट से मासूम झुलसा

वहीं दूसरी ओर सीबीगंज में एचटी लाइन की चपेट में आने से एक मासूम बुरी तरह से झुलस गया। जिसे इलाज के लिए डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एडमिट कराना पड़ा। मंडे सुबह सीबीगंज निवासी दानवीर का बेटा मोहनलाल खेल-खेल में पड़ोसी छोटेलाल के घर पहुंच गया। छोटेलाल के घर का लिंटर पड़ रहा था। लिंटर देखने के लिए मोहनलाल भी पहुंच गया। तभी घर के ऊपर से गुजर रही एचटी लाइन की चपेट में आ गया।

एक्सईएन को मामले की जांच के लिए मौके पर भेजा है। दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

मोहम्मद तारिक वारसी, एसई ग्रामीण, बिजली विभाग