- प्रचार-प्रसार के अभाव में कंज्यूमर्स वेबसाइट से अंजान

- मैनुअल शिकायत दर्ज कराने वाले कंज्यूमर्स की संख्या रोजाना 300 के पार

<- प्रचार-प्रसार के अभाव में कंज्यूमर्स वेबसाइट से अंजान

- मैनुअल शिकायत दर्ज कराने वाले कंज्यूमर्स की संख्या रोजाना फ्00 के पार

BAREILLY:

BAREILLY:

कंज्यूमर्स की प्रॉब्लम्स का हल निकालने के लिए यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर शिकायतों का करंट नहीं दौड़ पा रहा है। क्योंकि अधिकारियों ने रुपए खर्च कर सिस्टम तो जेनरेट कर दिया, लेकिन उसका प्रचार-प्रसार करना भूल गए। नतीजा यह हुआ कि जानकारी के अभाव में पब्लिक आज भी मैन्युअल कंप्लेंट दर्ज करा रही है।

बिजली बिल की ज्यादा कंप्लेन

बिजली निगम मुख्यालय ने हेल्प के लिए वेबसाइट <कंज्यूमर्स की प्रॉब्लम्स का हल निकालने के लिए यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर शिकायतों का करंट नहीं दौड़ पा रहा है। क्योंकि अधिकारियों ने रुपए खर्च कर सिस्टम तो जेनरेट कर दिया, लेकिन उसका प्रचार-प्रसार करना भूल गए। नतीजा यह हुआ कि जानकारी के अभाव में पब्लिक आज भी मैन्युअल कंप्लेंट दर्ज करा रही है।

बिजली बिल की ज्यादा कंप्लेन

बिजली निगम मुख्यालय ने हेल्प के लिए वेबसाइट www.uppclcallcenter.com www.uppclcallcenter.com लांच किया है। वेबसाइट पर राज्य के कंज्यूमर्स बिजली सप्लाई, जर्जर तार, बिल में सुधार, नए कनेक्शन में देरी, पोल व ट्रांसफॉर्मर की खराबी से संबंधित कोई भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही, दर्ज कराई गई शिकायतों पर कार्रवाई की स्थिति की जानकारी ली जा सकती है, लेकिन इस बात की लोगों को जानकारी नहीं है, जिसकी वजह से बरेली बिजली विभाग के चारों डिवीजन को मिला कर रोजाना फ्00 से अधिक शिकायतें डिवीजन में पहुंच रही हैं। इनमें से सबसे अधिक समस्या एक्स्ट्रा बिजली बिल को लेकर रहती है। अकेले फ‌र्स्ट डिवीजन में ही रोजाना सवा सौ लोग बिलिंग समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं।

होना पड़ता है परेशान

मैनुअल शिकायत दर्ज कराने पर कंज्यूमर्स को बेवजह परेशान होना पड़ता है। कई बार बिजली विभाग के कर्मचारी शिकायत को दर्ज करना भी मुनासिब नहीं समझते हैं। किसी तरह शिकायत दर्ज भी कर ली तो उसका निस्तारण हो भी जाएगा कुछ कहा नहीं जा सकता है। समय और पैसे की बर्बादी के बाद भी लोग अपनी समस्याओं को लेकर अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों तक के चक्कर काटते रहते है। ऑनलाइन शिकायत नहीं आने से बिजली निगम मुख्यालय के अधिकारी भी परेशान है। उन्होंने वेबसाइट के बारे में अधिक से अधिक प्रचार करने को कहा है। ताकि, लोग वेबसाइट से जुड़ सके।

कैसे करें शिकायत

वेबसाइट के होम पेज पर नई शिकायत दर्ज करें। कंज्यूमर्स को फॉर्म में जिला, उपकेंद्र का नाम, अपना नाम, मोबाइल नंबर, पता एवं शिकायत भरना होगा। शिकायत दर्ज होते ही कंज्यूमर्स के मोबाइल पर शिकायत दर्ज होने की सूचना एवं शिकायत संख्या एसएमएस से मिलेगी। वेबसाइट पर जाकर समस्या समाधान की नवीनतम स्थिति देखी जा सकती है।

मैनुअल के अलावा कंज्यूमर्स ऑनलाइन भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कंज्यूमर्स ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकें इसका प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

मनोज पाठक, एसई, बिजली विभाग

मुझे ऑनलाइन शिकायत के बारे में जानकारी नहीं है। मैं मैन्युअल ही अपनी शिकायत दर्ज कराता हूं। लेकिन विभाग के लोग उस पर काम नहीं करते हैं

रणधीर सिंह, कंज्यूमर

विभाग के लोगों ने इस बारें में बताया कि नहीं कि ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। ऐसी सुविधा है तो बहुत ही अच्छी है। अब मैं ऑनलाइन की शिकायत दर्ज कराऊंगा।

अभिनय, कंज्यूमर