- अगले मंथ कैशलेस सर्विस शुरू हो जाने की उम्मीद

- जिले के दो लाख बिजली कंज्यूमर्स को मिलेगा फायदा

>BAREILLY: मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से जुड़े बिजली कंज्यूमर्स के लिए बिजली बिल जमा करना अब और आसान होगा। उन्हें बिल जमा करने के लिए ज्यादा माथापच्ची नहीं करना पड़ेगा। निगम बहुत जल्द ही कैशलेस बिल जमा किए जाने की सर्विस शुरू करने जा रहा है। यदि यह सर्विस शुरू होती है तो शहर के दो लाख बिजली कंज्यूमर्स को इसका सीधे तौर पर फायदा मिलेगा।

एमडी लेवल पर चल रही तैयारी

फिलहाल, कैशलेस बिल जमा करने की सर्विस पश्चिमांचल से जुड़े बिजली कंज्यूमर्स के लिए कर दी गई है। इसी क्रम में अब मध्यांचल निगम भी अपने कंज्यूमर्स के लिए यह सर्विस शुरू करने जा रहा है। अगले मंथ बिजली कंज्यूमर्स को सर्विस का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सर्विस को जल्द शुरू करने के लिए एमडी ने कवायद तेज कर दी है। कैशलेस के लिए बैंक्स से भी बात चल रही है।

22 बिल कलेक्शन सेंटर्स

बरेली में कॉमर्शियल और डोमेस्टिक बिजली कंज्यूमर्स की संख्या दो लाख से भी अधिक है। बिजली बिल जमा करने के लिए फिलहाल चारो डिवीजन में 22 बिल कलेक्शन सेंटर्स बने हुए हैं। जहां पर बिजली बिल जमा करने के लिए कंज्यूमर्स को लंबी लाइन लगानी पड़ती है, जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

आराम से जमा हो सकेगी बिल

कैशलेस व्यवस्था लागू होने के बाद बिजली विभाग और कंज्यूमर्स दोनों को ही काफी फायदा होगा। चेंज लेने-देने की टेंशन नहीं रहेगी। इतना ही नहीं स्वाइप मशीन कहीं भी और किसी भी वक्त इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में विभाग का मानना है कि जरूरत पड़ने पर प्रमुख मार्केट और कॉलोनी में समय-समय पर कैम्प ऑर्गनाइज्ड किए जाएंगे। जहां पर स्वाइप के जरिए लोग कैशलेस बिजली बिल जमा की जाएगी।

कंज्यूमर्स आसानी से बिजली बिल जमा कर सकें। इसके लिए कैशलेस सर्विस जल्द ही शुरू की जाएगी। मुख्यालय इसकी तैयारी जोर-शोर से कर रहा है। पश्चिमांचल में सर्विस शुरू भी कर दी गई है।

पीए मोगा, नोडल अधिकारी, बिजली निगम