-बिजली चोरी रोको अभियान को MD के ट्रांसफर ऑर्डर से लगेगा बड़ा झटका

-घने आबादी वाले इलाकों में बिजली कनेक्शन की जांच पर लगा सवालिया निशान

VARANASI: बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम चला रहा है बिजली चोरी रोको अभियान। इसके तहत सिटी के घने आबादी वाले इलाकों में विशेष जांच अभियान चलाया जाना था। ऐसे ही एक घने आबादी वाले दालमंडी एरिया में पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम की एमडी डॉ। काजल ने खुद उपस्थित रहकर जांच करने की इच्छा जतायी थी। डीएम प्रांजल यादव भी इस मुहिम में उनके साथ थे लेकिन डॉ। काजल की दालमंडी जाकर बिजली कनेक्शन की जांच कराने की हसरत अधूरी ही रह गयी। शासन की ओर से उनका ट्रांसफर किये जाने का फरमान जारी कर दिया गया। उनका ट्रांसफर हो जाने से अब घने आबादी वाले इलाकों में जांच पर सवालिया निशान लग गया है।

अब भी होगा मीटर बाहर?

डॉ। काजल के नेतृत्व में पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम बिजली चोरी रोको अभियान के तहत लोगों के कनेक्शन की जांच कर रहा था। इसमें कनेक्शन का लोड बढ़ाने से लेकर, पेनाल्टी वसूली, रेवेन्यू वसूली, नये कनेक्शन जारी किये जाने आदि के काम शामिल थे। इसके अलावा निगम सभी लोगों के बिजली मीटर को घर के बाहर लगाने की कवायद भी कर रहा था। सैकड़ों कंज्यूमर्स के मीटर घर के बाहर लगाये गये। पर क्या अब मीटर घर के बाहर लगाये जाने का अभियान पहले की ही तरह चलेगा या यह कवायद भी ठंडे बस्ते में चली जायेगी, फिलहाल यह बता पाना मुश्किल है।

LED को लेकर भी असमंजस

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम बिजली की खपत कम करने के लिए उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब देने जा रहा था। दस रुपये के रेट से लोड के हिसाब से बल्ब दिये जाने थे। पब्लिक बड़ी खुश थी कि चलो एलईडी बल्ब मिलेंगे तो बिजली के बिल में कमी आयेगी। पर अब यह मामला भी लटका दिखायी दे रहा है।