- पावर कार्पोरेशन ने दे रखे हैं घर के बाहर मीटर लगाने के आदेश

-कंज्यूमर से सांठगांठ कर मकान के भीतर लगाए जा रहे मीटर

Meerut। बिजली चोरी और मीटिरिंग संबंधी धांधली को लेकर पॉवर कार्पोरेशन घर के बाहर मीटर लगाने के जो आदेश पीवीवीएनएल को दिए थे। विभाग के कर्मचारी उसकी जमकर खिल्ली उड़ा रहे हैं। कंज्यूमर से सांठगांठ कर ये कर्मचारी न केवल मकान परिसर के भीतर मीटर लगा रहे हैं, बल्कि बिजली चोरी की आशंकाओं को भी बढ़ावा दे रहे हैं।

क्या है मामला

दरअसल, बिजली कंज्यूमर्स के घरों में मीटर लगे होने से उनमें गड़बड़ी की संभावनाएं अधिक रहती हैं। मीटर्ड बिजली चोरी के तमाम मामले विभाग के सामने आते रहते हैं। यही कारण है कि विद्युत नियामक आयोग ने मीटर्ड बिजली चोरी पर रोक लगाने के लिए बिजली के मीटर कंज्यूमर्स के मकानों के बाहर लगाने के आदेश दिए थे।

पकड़ में आया मामला

हाल ही में ऐसे कई मामले पकड़ में आए हैं, जहां विभाग के कर्मचारियों ने कंज्यूमर्स से सेटिंग कर बिजली के मीटर घरों के बाहर लगा दिए हैें। ताजा मामला कंकरखेड़ा तुलसी कॉलोनी से जुड़ा है। यहां के निवासी टीकम सिंह ने आला अधिकारियों से इस मामले की शिकायत की है। टीकम ने बताया कि पिछले दिनों मीटर बदलने आए कर्मचारियों ने उसके पड़ोस सीलिंग संख्या 24/16419 और सीलिंग संख्या 28/16435 मकान के भीतर लगा दिया। यही नहीं कर्मचारियों ने कई कंज्यूमर्स से सांठगांठ कर अन्य कई स्थानों पर भी मकान के भीतर मीटर लगा दिए।

---

घर के भीतर मीटर लगाने का नियम नहीं है। यदि ऐसा किया जा रहा है तो यह गंभीर मामला है। इसकी जांच कराई जाएगी। यदि ऐसा है तो दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-विराग बंसल, चीफ इंजीनियर मेरठ