- सावन बीतने के बाद फिर शुरु हुआ बिजली कटौती का खेल

- डिपार्टमेंट के शट डाउन और ब्रेक डाउन ने बिगाड़ा लोगों का वर्किंग शेड्यूल

VARANASI

सावन बीतते ही एक बार फिर बिजली कटौती का सिलसिला शुरु हो गया है। आईपीडीएस वर्क की तैयारी और मेंटीनेंस के नाम पर बनारस को एक बार फिर पॉवर कट की समस्या फेस करने के लिए तैयार रहना होगा। पिछले दो दिनों से हो रही कटौती से ऑफिस गोइंग पर्सन और हाउस वाइफ का शेड्यूल ही बिगड़ गया है। पीएम के कटौती मुक्त शहर की आस में बैठे लोगों को अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है।

अब रोज कटौती

इंटीग्रेटेड पॉवर डेवलपमेंट स्कीम (आईपीडीएस) के तहत पुरानी काशी में बिजली के केबल को अंडरग्राउंड करने की लास्ट डेट फ्0 सितंबर है। काम तय समय सीमा में पूरा हो इसके लिए इसमें तेजी लायी जा रही है। इस कारण अब क्भ् अगस्त के बाद शहर में रोज दो से चार घंटे बिजली काटी जाएगी। कुछ दिन पहले आईपीडीएस के कार्यो का निरीक्षण करने केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की टीम बनारस आई थी। मौका मुआयना के बाद टीम पूर्वाचल के प्रबंध निदेशक अतुल निगम से मिली और समय सीमा पर काम पूरा करने के लिए फ्0 सितंबर तक हर रोज बिजली कटौती की स्वीकृति मांगी।

कटौती पर नजर

- नौ अगस्त को अकथा फीडर के इलाके में सुबह क्0 से रात क्0.क्0 तक कटौती से प्रभावित थे

- क्0 अगस्त को सारनाथ सब स्टेशन से दिन में ख्.फ्0 बजे से शाम ब् बजे तक शट डाउन किया गया था

- क्0 अगस्त को इसी प्रकार आईपीडीएस पार्ट ख् के तहत बृजइन्क्लेव लाइन के आईसुलेटर बदलने के लिए दिन में क्ख् बजे से ख् बजे तक शट डाउन लिया गया था

- क्0 अगस्त को भदैनी क्षेत्र में भी मरम्मत कार्य के लिए दिन में 0क्.0भ् से 0क्.भ्भ् बजे तक और सुबह म्.फ्0 बजे से क्0.क्0 बजे तक कटौती की गयी।

- क्0 अगस्त को पाण्डेयपुर - नई बस्ती क्षेत्र में सुबह 9 बजे से शाम भ् बजे तक कटौती हुई।

- क्क् अगस्त को चौकाघाट और अलईपुरा, ढेलवरिया क्षेत्र में दिन में ख् बजे से फ्.फ्0 बजे तक आपूर्ति प्रभावित रही।

- क्ख् अगस्त को तेलियाबाग, चौकाघाट और अंधरापुल इलाके में अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान दिन में क्ख् बजे से फ् बजे तक किस्तों में कटौती होती रही।

आज यहां कटेगी बिजली

मरम्मत कार्य के चलते पाण्डेयपुर सब स्टेशन के पहडि़या फीडर और दौलतपुर सब स्टेशन के अशोक नगर फीडर से प्रभावित इलाकों में दिन में क्ख् से ख् बजे तक शटडाउन किया जाएगा। इसके चलते पाण्डेयपुर, पंचक्रोशी, अशोक नगर, नई बस्ती क्षेत्र में सप्लाई प्रभावित रहेगी।

पब्लिक वर्जन

अगर सुबह की कटौती होती है तो पूरा दिन खराब हो जाता है। बच्चों को तैयार करने और उन्हें स्कूल भेजने में लेट हो जाता है।

शालिनी सिंह, हाउस वाइफ

बिजली कटने के बाद पानी की सप्लाई बंद होना स्वभाविक है। सुबह का रुटीन वर्क निबटाने के चक्कर में ऑफिस जाने में लेट होता है।

रवि सिंह, ऑफिस गोइंग पर्सन

इन दिनों मौसम का मिजाज अच्छा है, वरना कटौती की मार झेलना हर किसी के लिए आसान नहीं होता। आलोक दूबे, स्टूडेंट

आफिसियल वर्जन

जनता को ख्ब् घंटे बिजली देने का लक्ष्य है। जिसके सापेक्ष मेंटीनेंस वर्क जरुरी है। वैसे भी कटौती से पहले कंज्यूमर्स को सूचना दी जा रही है। मेजर मामलों में ही ब्रेक डाउन किया जाता है।

एके वर्मा , चीफ इंजीनियर आईपीडीएस प्रोजेक्ट