- उन्नाव 400 केवी से फूलबाग 220 केवी तक ट्रांसमिशन बिछाएगा 50 किलोमीटर नई लाइन

-नई लाइन और गंगा रिवर पर टॉवर बनाने में खर्च होंगें 40 करोड़ रुपए

vishnu.tiwari@inext.co.in

KANPUR: सिटी के लाखों घर, दुकानों को रोशन करने के लिए पास हुए फूलबाग 220 केवी ट्रांसमिशन स्टेशन को उन्नाव 400 केवी से बिजली मिलेगी। इसके लिए ट्रांसमिशन सोनिक उन्नाव से फूलबाग तक 220 किलोवोल्ट की नई लाइन बनाएगा। इस नई लाइन के लिए गंगा रिवर में दो टॉवर भी बनेंगे।

पनकी से नहीं जुड़ेगा फूलबाग

अपने शहर में 400 केवी का ट्रांसमिशन पनकी में बना हुआ है, पर इसमें 132 केवी दादा नगर, आजाद नगर व मेहरबान सिंह पुरवा ट्रांसमिशन स्टेशन जुड़े हुए हैं। पहले से 400 केवी ट्रांसमिशन स्टेशन पर काफी लोड है।

इसलिए नई लाइन बिछेगी

ट्रांसमिशन के एसई शेखर अग्रवाल के मुताबिक पहले से हाईटेंशन लाइनों का जाल बिछे होने और रेजीडेंशियल एरिया होने के कारण 400 केवी पनकी से फूलबाग 220 केवी तक नई लाइन लाने के लिए कोई रास्ता नहीं है। इसीलिए 400 केवी सोनिक उन्नाव से 220 केवी आरपीएच की तरह एक नई लाइन बनाने का डिसीजन किया है। ट्रांसमिशन ऑफिसर्स के मुताबिक इस लाइन की लंबाई करीब 50 किलोमीटर हैं। इसे बनाने में लगभग 40 करोड़ रुपए खर्च होने की संभावना है। इसमें से 6-6 करोड़ से गंगा रिवर में दो टॉवर बनेंगे।

केस्को के 15 सबस्टेशन को मिलेगी सप्लाई

फूलबाग 220 केवी ट्रांसमिशन स्टेशन से केस्को के फूलबाग, दालमंडी, शनिदेव मंदिर एक्सप्रेस रोड, घंटाघर, कोपरगंज आलूमंडी, अफीमकोठी, जरीबचौकी, चमनगंज, चीना पार्क बेकनगंज पुराने सबस्टेशन जोड़े जाने की प्लानिंग है। केस्को के एडवाइजर एकेएस चौहान ने बताया कि पुराने सबस्टेशनों के अलावा 21 नए पास हुए सबस्टेशन में से सर्किट हाउस व जुहारी देवी के पास, डिप्टी पड़ाव, हलीम मुस्लिम कालेज और एसबीआई मालरोड के जोड़ने की तैयारी केस्को ने की है।

-फूलबाग 220 केवी को पनकी 400 केवी से जोड़ना संभव नहीं है। इसके लिए उन्नाव 400 केवी से फूलबाग तक 220 केवी की लाइन बनाई जाएगी। इस नई लाइन पर करीब 40 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसका प्रपोजल ईटीएफ से पास हो चुका है- शेखर अग्रवाल, सुपरिटेंडेंट इंजीनियर ट्रांसमिशन