MATHURA (26 Nov.): महोली रोड स्थित औद्योगिक क्षेत्र अब कटौती मुक्त हो जाएगा। शासन ने जयगुरुदेव सब स्टेशन से औद्योगिक क्षेत्र को बिजली सप्लाई देने वाले फीडर को स्वतंत्र घोषित कर दिया है। अब रो¨स्टग न होने से यहां की इकाइयां 24 घंटे अबाध गति से चल सकेंगी।

लखनऊ से नहीं होगी रोस्टिंग

महोली रोड स्थित औद्योगिक इकाइयों ने ईमानदारी से बिजली लेने और शत-प्रतिशत भुगतान का रिकार्ड बनाया है। पूरे जनपद में इस इंडस्ट्रीयल एरिया का फीडर अकेला ऐसा है, जिस पर लाइन लॉस नगण्य रह गए हैं। यह केवल 3.5 प्रतिशत हैं, जो पूरे जिले में सबसे कम हैं। शासन ने अपनी नीति के तहत इस फीडर को स्वतंत्र घोषित कर दिया है और आने वाले समय में अब इस फीडर को हर परिस्थिति में 24 घंटे बिजली मिला करेगी। लखनऊ कंट्रोल से होने वाली रो¨स्टग में भी यह क्षेत्र अछूता रहेगा।

कॉलोनी भी अलग की

इकाइयों को जनरेटर से काम चलाना पड़ता था और बिजली के अभाव में तमाम इकाइयों का उत्पादन एकदम निचले स्तर पर आ गया था। दरअसल औद्योगिक इकाइयों में तो पहले बिजली चोरी नहीं हो रही थी, लेकिन इस फीडर में आबादी क्षेत्र भी जुड़ा हुआ था, जिसकी वजह से आबादी द्वारा की जाने वाली चोरी इन औद्योगिक इकाइयों के खाते में दर्ज हो जाती थी और इसका नुकसान इन्हें रो¨स्टग से भुगतना पड़ रहा था। विद्युत वितरण निगम ने औद्योगिक इकाइयों के फीडर से महोली रोड की कई कालोनियों को अलग कर दिया है, जिसकी वजह से इस फीडर पर अब केवल साढ़े तीन प्रतिशत लाइन लॉस ही दर्ज हो रहे हैं।

लाइन लॉस हर हाल में कम किए जाने हैं। इसका लाभ उपभोक्ताओं को देने की शासन की नीति है। औद्योगिक फीडर ने सबसे पहले यह योगदान दिया है, जिसे शासन ने स्वतंत्र घोषित कर दिया है। अब इस पर कटौती नहीं होगी। 24 घंटे इकाई संचालित हो सकेगी। -प्रदीप मित्तल, निगम के अधीक्षण अभियंता (शहरी)