-शटडाउन के बाद एयरप्रेशर कम होने से 5 घंटे लग गए आरपीएच ट्रांसमिशन स्टेशन को चालू होने में

-जलकल मुख्यालय और भैरोघाट सहित 12 सबस्टेशन ठप, बिजली गुल रहने से शाम को शहर में वाटर सप्लाई प्रभावित

-18 घंटे बाद आई सिविल लाइन्स, परमट की लाइट

KANPUR: संडे को एक चौथाई शहर में जबरदस्त बिजली संकट बना रहा है। पहले पॉवर रोस्टरिंग फिर शटडाउन और बाद में ब्रेकडाउन के कारण सुबह से शाम तक आरपीएच ट्रांसमिशन से जुड़े पॉश व घनी आबादी वाले एरिया की लाइट गुल रही। जलकल मुख्यालय और भैरोघाट इंटेक प्वाइंट की लाइट गायब रहने से शहर में शाम को वाटर सप्लाई भी प्रभावित रही है। जबरदस्त लो प्रेशर में वाटर सप्लाई के कारण दर्जनों मोहल्लों में तो नलों से पानी बूंद भी नहीं टपकी। आरपीएच ट्रांसमिशन के ब्रेकर के कम हुए एयरप्रेशर को मेंटेन करने के लिए केस्को से पॉवर सप्लाई ली गई तब कहीं वह चालू हो सका। आमतौर पर ऐसा नहीं होता। ट्रांसमिशन से मिली पॉवर सप्लाई के जरिए केस्को सबस्टेशन से घरों तक बिजली पहुंचाई जाती है।

शटडाउन के बाद एयरप्रेशर कम, क्ख् सबस्टेशन ठप

दरअसल संडे की सुबह 9.क्भ् बजे करीब सिटी में पॉवर रोस्टरिंग हो गई। जो क्क् बजे के बाद नॉर्मल हो सकी। क्ख् बजे के करीब ट्रांसमिशन ऑफिसर्स ने आरपीएच ट्रांसमिशन स्टेशन में म्0 एमवीए का पॉवर ट्रांसफॉर्मर की लाइन बनाए जाने की वजह से शटडाउन ले लिया। जिसके चलते आरपीएच ट्रांसमिशन से जुड़े फूलबाग, दालमंडी, खासबाजार, आरबीआई, आरपीएच न्यू सहित क्ख् सबस्टेशन ठप हो गए। फ् बजे के करीब शटडाउन वापस लिया गया तो ब्रेकर का एयरप्रेशर कम होने से ट्रांसमिशन स्टेशन से सप्लाई चालू नहीं हो सकी। ट्रांसमिशन के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर शेखर अग्रवाल ने बताया कि नॉर्मली ऐसा कम ही होता है कि फ् घंटे तक शटडाउन लिया जाए। शटडाउन की वजह से ब्रेकर का एयरप्रेशर कम हो गया। जिसके कारण पॉवर सप्लाई चालू नहीं हो सकी। एयरप्रेशर बढ़ाने के लिए केस्को से पॉवर सप्लाई ली गई तब कहीं जाकर शाम भ् बजे के बाद ट्रांसमिशन स्टेशन चालू हो सका।

बिजली के साथ पानी संकट से जूझे लोग

आरपीएच ट्रांसमिशन ठप रहने से जलकल मुख्यालय और भैरोघाट इंटेक प्वाइंट की बिजली भी गुल रही। जिसके चलते जलकल के जोनल पम्पिंग स्टेशंस की पानी की टंकिया नहीं भर सकी। जिसके कारण शाम को वाटर सप्लाई प्रभावित रही।

क्ख् सबस्टेशन के लोग जूझते रहे बिजली संकट से

फूलबाग, दालमंडी, घंटाघर, छप्पर, बीएस पार्क, ओईएफ, आरबीआई, शनिदेव मंदिर एक्सप्रेस रोड, खासबाजार, भैरोंघाट, आरपीएच न्यू, झाड़ीबाबा पड़ाव कैंट आदि

पॉवर रोस्टरिंग

सुबह 9.क्भ् से रात क्क् बजे तक

दोपहर फ्.0 से शाम ब्.ख्0 बजे तक