तकरीबन हर महीने चार करोड़ रुपये की बिजली फुंकती है फालतू

आगरा। क्या आपको पता है कि आगरा में हर महीने कितने रुपये की बिजली चोरी होती है। आप सुनकर चौंक जाएंगे। ये है लगभग चार करोड़ रुपए के आसपास। आगरा में लगभग एक लाख अवैध कटिया पड़ी हुई हैं। अगर हर एक कटिया से मिनिमम 400 रुपए की बिजली चोरी हर महीने मान लें तो ये आंकड़ा शहर में चार करोड़ के आसपास बैठता है। पूरा प्रदेश बिजली संकट से जूझ रहा है। बिजली के लिए शहर की जनता बार-बार सड़क पर आकर प्रदर्शन करती है, लेकिन क्या केवल अधिकारी ही दोषी हैं इन सबके लिए। चलिए मान लेते हैं कि टोरेंट के अधिकारी लापरवाही करते हैं तो अवैध कटिया डालने वाले भी बिजली कटौती के लिए सबसे बड़े दोषी हैं।

कब ठप हो जाएं ट्रांसफार्मर पता नहीं

आलम यह है कि किसी क्षेत्र विशेष में वैध कनेक्शन को बिजली सप्लाई देने के हिसाब से लगाए गए ट्रांसफार्मर कब ठप हो जाए कोई नहीं जानता। अवैध कटिया की वजह से ट्रांसफार्मर पर लोड ज्यादा पड़ जाता है। ऐसे में सबसे ज्यादा उन कनेक्शन धारकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिनके घरों या प्रतिष्ठानों में वैध कनेक्शन है। इसके बदले बाकायदा हर माह बिल भी जमा कराया जाता है।

बिजली चोरी के मजे में छिपी है सजा

टोरंट पॉवर के अधिकारियों की मानें तो सिटी के अंदर लगभग तीन लाख लोग ही वैध कनेक्शन लेकर बिजली का उपभोग कर रहे हैं। बाकी करीब एक लाख लोग अपने घरों और छोटी-मोटी औद्योगिक इकाइयों में बिना कनेक्शन के अवैध रूप से बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं।

40 परसेंट है लाइन लॉस

टोरंट के रिकॉर्ड के मुताबिक कटिया आदि के चलते इस समय तकरीबन 40 परसेंट लाइन लॉस चल रहा है। अगर शहर में मौजूद एक लाख के करीब अवैध कटिया हट जाए तो बिजली संकट से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

जान का खतरा बना रहता है

भूपेंद्र सिंह के अनुसार बिजली चोरी के लिए डाली गई कटिया से सरकार को राजस्व की तो हानि होती ही है साथ ही कटिया का उपभोग करने वाले परिवार की जान को भी खतरा बना रहता है।

जेल तक जा सकते हैं

बिजली चोरी कोई सामाजिक मान्यता नहीं है, बल्कि ये पूरी तरह से अपराध की श्रेणी में आता है। विभागीय अधिनियम के तहत चोरी करने वाले को जुर्माना के अलावा जेल की सजा का भी प्रावधान है।

कटिया डालने वाले ही करते हैं प्रदर्शन

मामला तब दिलचस्प हो जाता है जब कई जगह बिजली कटौती होने पर जनता सड़क पर आकर प्रदर्शन करने लगती है, लेकिन मजेदार बात ये है कि अवैध कटिया डालने वाले कई लोग सड़क पर बिजली कटौती का विरोध करते हैं।

टोरंट अधिकारी भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि कटिया के जरिए शहर में बड़े पैमाने पर बिजली चोरी की जा रही है। टोरेंट की यही अपील है कि वैध कनेक्शन लेकर खुद सुरक्षित रहें और दूसरों को भी उनके हक की बिजली से वंचित ना करें।