- स्पॉक ब्रेजन के साथ हुआ अनुबंध

- 18 महीने के अंदर बनने लगेगी बिजली

आगरा। वेस्ट टू इनर्जी प्रोजेक्ट का रास्ता साफ हो गया है। ये प्रोजेक्ट आगरा में लगेगा। इसका एग्रीमेंट स्पाक ब्रेजन कंपनी के प्रतिनिधियों और पीपीए के चीफ इंजीनियर के बीच शुक्रवार को लखनऊ में हुआ। ये प्रदेश का पहला प्रोजेक्ट होगा, जिसमें कचरा से बिजली उत्पादन होगा। ये पिछले कई सालों से अटका हुआ था। ये प्लांट कुबेरपुर ट्रेंचिंग ग्राउंड में लगेगा।

कुबेरपुर में होगा प्लांट

कचरा से बिजली बनाने के प्लांट को लेकर 6 अक्टूबर को पीपीए (पॉवर परचेज एग्रीमेंट) पर चर्चा हुई। इस बीच पीपीए के चीफ इंजीनियर सीपी श्रीवास्तव और वेस्ट टू इनर्जी को तैयार करने वाली स्पॉक ब्रेजन कंपनी के सुभाष कुमार और पंकज राठौर ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इस अनुबंध के साथ ही प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिल गई है। कंपनी को अब 18 महीने के भीतर वेस्ट टू इनर्जी का प्लांट कुबेरपुर में स्थापित करना है और कचरा से बिजली का उत्पादन शुरू करना है। इसकी अनुमानित लागत 350 करोड़ रुपया होगी। इस मौके पर नगर निगम के पर्यावरण अधिकारी संजीव प्रधान भी मौजूद रहे।

यहां अटका था मामला

नगर निगम और स्पॉक ब्रेजन कंपनी के बीच नौ महीने पहले हुआ था, लेकिन कंपनी का पीपीए के साथ करार को लेकर आपत्ति थी। कंपनी ने बिजली का रेट 6.90 रुपए प्रति यूनिट की मांग की। जबकि यूपीसीएल 6.50 रुपए प्रति यूनिट तक ही तैयार था। राज्य शासन के हस्तक्षेप के बाद बिजली कंपनी प्रति यूनिट 6.90 रुपया खरीदने को तैयार हो गया। इस पर सहमति बनने के बाद अनुबंध हुआ।

प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति

पर्यावरण संरक्षण को लेकर कई तरह के प्रयास हो रहे हैं। उसमें एक कदम वेस्ट टू इनर्जी भी है। इसके प्रयोग के बाद पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी। प्रदूषण में कमी आएगी।

500 मीट्रिक टन से 10 मेगावॉट बिजली

कचरा से बिजली बनाने के लिए स्पॉक ब्रेजन कंपनी को प्लांट तैयार करना है। इसकी क्षमता प्रतिदिन 500 मीट्रिक टन कचरा से 10 मेगावॉट बिजली बनाने की होगी। मालूम हो कि शहर से हर रोज 800 मीट्रिक टन कचरा निकलता है।