- थर्सडे नाइट महादेव जंगल के ग्राम प्रधान मनोज कुमार यादव की गोली मार कर हत्या

- बीएसपी विधायक जय प्रकाश निषाद समेत सात पर मुकदमा दर्ज

- हंगामे की आशंका के मद्देनजर गांव में पीएसी तैनात

GORAKHPUR : गोलियों की तड़तड़ाहट बता रही है कि पंचायत चुनाव करीब है। जिले में पंचायत चुनाव की बिसात बिछनी क्या शुरू हुई, वर्चस्व कायम करने के लिए जंग शुरू हो गई है। अभी तक पोस्टर-बैनर और बिल्लों के सहारे लड़ी जाने वाली चुनावी जंग अब खून बहाकर लड़ी जाने लगी है। कम से कम गोरखपुर जिले में तो ऐसा ही लगता है। पिछले एक माह में पंचायत चुनाव को लेकर तीन जगह गोली चल चुकी है। थर्सडे रात चौरीचौरा एरिया के एक ग्राम प्रधान को बदमाशों ने गोलियों से भून दिया। मृतक के पिता की तहरीर पर चौरीचौरा विधायक जय प्रकाश निषाद समेत 7 लोगों पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है।

5 मिनट तक बरसाते रहे गोलियां

चौरीचौरा थाना क्षेत्र के महादेव जंगल के ग्राम प्रधान मनोज कुमार यादव (40) की थर्सडे नाइट बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी। मनोज अपने किसी परिचित के यहां से लौटकर घर के दरवाजे पर ही पहुंचे थे कि बाइक सवार बदमाशों ने अंधाधुंध गोलियां बरसा दीं। बदमाश 5 मिनट तक गोलियां चलाते रहे जिसमें से चार गोलियां मनोज को लगीं। उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया। गोली चलने की सूचना मिलने पर भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा। इलाके में तनाव को देखते हुए पीएसी तैनात कर दी गई है। मामले में मनोज के पिता ने चौरीचौरा विधायक जय प्रकाश निषाद समेत 7 के खिलाफ नामजद तहरीर दी जिसपर पुलिस ने केस दर्ज?कर लिया है।

चुनाव से हटने का बना रहे?थे दबाव

ग्राम प्रधान की हत्या के बाद चौरीचौरा में तनाव की स्थिति बनी हुई है। पुलिस मामले में सभी पहलुओं पर गौर कर रही है। स्थानीय लोगों की मानें तो हत्या के दो कारण हो सकते हैं। एक, प्रधान चुनाव क्योंकि मनोज करीब 3 महीने से चुनाव की तैयारी में जुट हुआ था। मनोज महादेव जंगल से अपने पिता को और राघवपुर से खुद चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहा था। आरोप है कि स्थानीय बसपा विधायक जय प्रकाश निषाद प्रधान चुनाव से हटने के लिए मनोज पर दबाव बना रहे थे। इस वजह से दोनों के बीच तनातनी चल रही थी। दूसरा, मामले में प्रॉपर्टी डीलिंग की बात भी सामने आ रही है। लोगों ने बताया कि मनोज यादव ने दुर्गेश चौधरी के साथ मिलकर प्रॉपर्टी डीलिंग का काम शुरू किया था। छह माह पहले दोनों में किसी बात को लेकर जमकर मारपीट हुई थी और एक-दूसरे को देख लेने की धमकी दी थी। पुलिस इन दोनों पहलुओं पर जांच कर रही है।

पंचायत चुनाव में बढ़ रही हिंसा

- पिछले महीने जिला पंचायत के भावी प्रत्याशी पर चुनावी रंजिश के चलते दूसरे पक्ष के लोगों ने गोली चलाई थी।

- हाल ही में झंगहा थाना क्षेत्र के एक वर्तमान प्रधान पर भी कुछ दबंगों ने हमला किया। इस हमले के पीछे भी चुनावी रंजिश सामने आई थी।

ग्राम प्रधान की हत्या में पुलिस सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है। परिवार वालों की तहरीर पर बीएसपी विधायक जय प्रकाश निषाद समेत सात लोगों पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

राजेश भारती, सीओ चौरीचौरा

सपा के लोग मेरे खिलाफ राजनीतिक साजिश रच रहे हैं। इस हत्या से मेरा कोई लेना-देना नहीं है। जांच के बाद सारी सच्चाई सामने आ जाएगी।

जय प्रकाश निषाद, विधायक, चौरीचौरा