स्पेशल न्यूज

- नगरीय आबादी के 5 परसेंट के तहत करीब 40 हजार लोग होंगे लाभान्वित

- प्रथम फेज सितंबर 2016 से 31 मई तक अब जुलाई में शुरू होगा दूसरा चरण

<स्पेशल न्यूज

- नगरीय आबादी के भ् परसेंट के तहत करीब ब्0 हजार लोग होंगे लाभान्वित

- प्रथम फेज सितंबर ख्0क्म् से फ्क् मई तक अब जुलाई में शुरू होगा दूसरा चरण

BAREILLY:

BAREILLY:

पीएम मोदी के महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ लास्ट इयर सितंबर में शुरू हुआ। जो अब टॉक ऑफ द टाउन बन चुका है। रूरल और अर्बन दो अलग तरह के पैटर्न पर डिवाइड होने की वजह से लोगों के मन में कई तरह की शंकाएं अभी भी बाकी हैं, जिसके बारे में संबंधित विभागों द्वारा जनता को अवेयर नहीं किया जाना है। विभाग में तमाम आवेदकों से बात की गई तो, उन्हें आवेदन की प्रक्रिया, लास्ट डेट और आखिर कैसे मिलेगा लाभ, इसकी जानकारी नहीं थी। ऐसे में दैनिक जागरण आईनेक्स्ट आपको आज प्रधानमंत्री आवास योजना के हर पहलू से रूबरू कराने जा रहा है। ताकि आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वर्णिम अवसर का लाभ उठाने से चूक न पाएं।

मिलेगी सब्सिडी

पहले योजना का लाभ सिर्फ ग्रामीणों को दिया जाना तय हुआ था। पर वर्ष ख्0क्म् में पीएम मोदी ने योजना से शहरी गरीब लोगों को भी लाभान्वित करने की घोषणा की। यहां विभिन्न आय वर्ग के हिसाब से सब्सिडी का प्रावधान रखा गया। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है। योजना का लाभ वर्ष ख्0ख्ख् तक क्रमवार चरणों में मिलेगा। इसके लिए कोई लक्ष्य निर्धारण नहीं है। शहर में योजना का लाभ देने की जिम्मेदारी डूडा को मिली है।

क्ख् हजार आवेदन निरस्त

नगर निगम की सीमा के अंतर्गत निवासियों को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों में से महज एक ही आवेदन किया जाना था। वेबसाइट समेत डूडा के अधिकारियों ने इस संबंध में व्यापक प्रचार प्रसार नहीं किया, जिसके चलते करीब क्ख् हजार लोगों ने दोनों ही प्रारूपों में आवेदन कर दिए और वह निरस्त हो गए। हालांकि, दूसरे चरण में ऐसे लोग फिर से एक विधि से आवेदन कर लाभ पा सकते हैं।

योजना एक नजर में

आय वर्ग के आधार पर

ईडब्लूएस - फ् लाख तक सलाना आय वर्ग के लोग जिनके पास अपनी जमीन है पर उनका कच्चा मकान है। उन्हें ख्.भ् लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी। क्.भ् लाख केंद्र और क् लाख की सब्सिडी प्रदेश सरकार देगी।

अफोर्डेबल - शासनादेश के तहत हाउसिंग प्रोजेक्ट्स में ईडब्लूएस के ख्भ्0 मकान रिजर्व करने होंगे। जो पीएमएवाई के भूमिहीन श्रेणी के पात्रों को मिलेंगे। पात्रों को सरकार ख्.भ् लाख रुपए की सब्सिडी देगी।

स्लम एरिया - ख्भ् जून ख्0क्भ् से पहले शहर के स्लम एरिया के निवासी इसमें शामिल होंगे। इसका लाभ बिल्डर द्वारा क्0 एकड़ की जमीन में से भ् एकड़ जमीन पर स्लम एरिया लोगों के लिए आवास बनाने होंगे। जिसकी स्लम एरिया के लोग बोली लगाकर मकान खरीदेंगे।

एलआईजी - फ् से म् लाख रुपए तक सलाना आयवर्ग के लोगों को म् लाख रुपए के लोन पर म्.भ् परसेंट का ब्याज देना होगा। मकान की कीमत के अनुरूप लोन की भरपाई के लिए क्भ् वर्ष की डेटलाइन रहेगी।

यूं होगा चयन

- शासनादेश के मुताबिक निगम की आबादी के भ् परसेंट को मिलेगा लाभ

- बरेली में लगभग 7.भ् लाख की आबादी के हिसाब से करीब ब्0 हजार को मिलेगा लाभ

- सितंबर ख्0क्ब् में शुरू हुआ आवेदन, फ्क् मई आवेदन की थी लास्ट डेट

- लास्ट डेट से पहले फ्म् हजार ने किया आवेदन, क्ख् हजार आवेदन निरस्त

- ख्ब् हजार आवेदनों का हुआ सत्यापन, क् जून से शुरू हुआ है डोरटूडोर सर्वे

- सत्यापन या आवेदन में देरी करने वालों को दूसरे चरण में मिलेगा लाभ

- फ्0 जून तक चलेगा सर्वे फिर मिलेगा लाभ, क् जुलाई से दूसरा चरण शुरू

बॉक्स मैटर

निशुल्क प्रधानमंत्री आवास

वर्ष ख्0क्भ् में ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास योजना निशुल्क आवंटित किए जाने के लिए सूची तैयार की गई। जिसके लिए लाभार्थी के चयन की प्रक्रिया वर्ष ख्0क्क् की सामाजिक और आर्थिक जनगणना है। बरेली जिले में सरकार ने क्.ख्0 लाख रुपए से फ्7भ्0 लोगों को लाभान्वित किया जाना है। चयन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और जिला ग्राम्य विकास विभाग पात्रों के खातों में नियमानुसार राशि भेज रहा है।

पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की पूरी मदद की जाएगी। डॉक्यूमेंट्स पूरे होने और पात्रता की श्रेणी में होने के बाद भी यदि किसी को सब्सिडी नहीं मिल रही है तो सीधे मुझसे संपर्क कर सकता है।

ओपी वडेरा, एलडीएम

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सत्यापन कार्य पूरा हो चुका है। डोरटूडोर सर्वे के जरिए डॉक्यूमेंट्स की जांच पड़ताल चल रही है। आवेदन करने और सत्यापन कराने की लास्ट डेट फ्क् मई थी, जो छूट गए हैं वह दूसरे चरण में संपर्क करें।

वीके सिंह, परियोजना निदेशक, डूडा