- प्रकाशोत्सव की तैयारियों की राज्यपाल ने की समीक्षा

- पटना कमिश्नर ने राज्यपाल को तैयारियों का प्रेजेंटेशन दिया

PATNA: गवर्नर रामनाथ कोविंद ने कहा है कि जनवरी में होने वाला प्रकाशोत्सव राज्य सरकार के लिए चुनौती भी है अवसर भी। प्रकाशोत्सव के सफल आयोजन से विश्व में बिहार की अंतरराष्ट्रीय छवि बनेगी। यह बिहार के विकास की नई संभावनाओं के द्वार खोलेगा। गवर्नर गुरुवार को राजभवन में गुरु गोविंद सिंह के फ्भ्0वें प्रकाश पर्व की तैयारियों से जुड़ी बैठक में बोल रहे थे। बैठक में शामिल सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि तैयारियों में तेजी लाई जाए।

ख्ब् दिसंबर से प्रारंभ होगा आयोजन

मीटिंग में पटना के प्रमंडलीय आयुक्त सह आयोजन समिति के नोडल पदाधिकारी आनंद किशोर ने गवर्नर और सीएम को प्रेजेंटेशन के माध्यम से अब तक की गयी तैयारियों का ब्योरा दिया। उन्होंने बताया कि प्रकाशोत्सव का आयोजन हालांकि चार से छह जनवरी ख्0क्7 के बीच होगा, लेकिन कार्यक्रम ख्ब् दिसंबर से ही शुरू हो जाएंगे।

मॉनीट¨रग को क्ब् कोषांग गठित

आयुक्त ने जानकारी दी कि आयोजन सफल हो इसके लिए क्ब् कोषांग और क्ख् जोन का गठन किया गया है। अब तक पथ निर्माण की सात और नगर विकास विभाग की ख्भ् योजनाओं को स्वीकृति दी जा चुकी है। जिनमें से कई योजनाएं पूरी भी हो गई हैं।

चलेंगी अतिरिक्त ट्रेनें

आयुक्त ने जानकारी दी कि इस दौरान आने वालों की मदद के लिए पर्यटन सूचना केंद्र की स्थापना की जाएगी। साथ ही दिल्ली, मुम्बई, इंदौर, अमृतसर, नांदेड़ से पटना के लिए अतिरिक्त ट्रेन चलाने का भी प्रस्ताव है। आयुक्त ने जानकारी दी कि आयोजन के दौरान लोगों के ठहरने के लिए गांधी मैदान और बाइपास में टेंट सिटी का निर्माण किया जाएगा। पर्यटन विभाग कई उपयोगी सामग्रियां भी प्रकाशित करेगा। जिसमें रूट मैप, टेलीफोन डायरेक्टरी प्रमुख है। बैठक में दूसरे कई अहम बिन्दुओं के बारे में भी राज्यपाल और मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा के साथ ही नगर विकास, पर्यटन, सूचना एवं जनसंपर्क के प्रधान सचिवों के अलावा पटना के डीएम और एसएसपी, ट्रैफिक एसपी भी शामिल हुए।