छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: आइसीएसई 10वीं और आइएससी 12वीं का रिजल्ट सोमवार को जारी हो गया। जमशेदपुर के स्टूडेंट्स ने इन एग्जाम्स में शानदार कामयाबी हासिल की है। लोयोला जमशेदपुर की प्रतीक्षा मिश्रा 98.60 फीसद अंक लेकर राज्य की सेकेंड टॉपर बनी हैं। आइएससी 12वीं में कारमेल जूनियर कॉलेज जमशेदपुर के माधव कावंटिया ने 98 फीसद अंक हासिल कर स्टेट टॉपर बनने का गौरव हासिल किया। कामर्स में धनबाद के डिनोबिली स्कूल डिगवाडीह की पायल केजरीवाल को 96.75 फीसद अंक मिले हैं, वहीं आ‌र्ट्स में धनबाद के कार्मल स्कूल की अदरिजा को 97.75 फीसद अंक मिले हैं।

ह्यबिना ट्यूशन बनी आ‌र्ट्स टॉपर

आ‌र्ट्स की टॉपर कृति दास को आइसीएसई 12वीं की परीक्षा में 97.50 फीसद अंक मिले। लोयोला स्कूल की कृति आ‌र्ट्स की सिटी टॉपर हैं। सोनारी स्थित अपराजिता कांप्लेक्स में रहने वाली कृति के पिता अरुण दास नरभेराम में एडमिनिस्ट्रेशन मैनेजर हैं और अपनी बेटी की सफलता से खासे खुश हैं। अरुण दास कहते हैं कि बेटी ने लक्ष्य आधारित परिश्रम किया और उसके रिजल्ट में उसका यह परिश्रम दिख रहा है। कृति को कभी मां रजनी दास पढ़ाया करतीं थी तो कभी पापा टीचर की भूमिका में होते थे। मम्मी पापा की मदद से पढ़ाई में उसे आसानी हुई।

सुमेधा ने पिता को दी श्रद्धांजलि

एलएफएस की 12वीं कामर्स टॉपर सुमेधा जायसवाल अपने मामा रजत कुमार साव के यहां रहकर पढ़ाई करती है। 96 फीसद अंक प्राप्त करने वाली सुमेधा बताती है कि वह आगे चलकर एमबीए करेगी। उसने अपने पूरे अंक से अपने पिता को श्रद्धाजंलि अर्पित की। उसकी मां ¨रकू जायसवाल कहती है कि वह अपनी बेटी के मां-बाप दोनों हैं। बाप का साया सिर पर नहीं रहने की स्थिति में वे भी अपनी बेटी की पढ़ाई-लिखाई का खर्च वहन करती है। ¨रकू अपने बच्चों को कभी भी यह अहसास नहीं होने देतीं हैं कि उनके ऊपर पिता का साया नहीं है। जब कभी मौका आता है तो पिता की भूमिका में वे खुद आ जाती हैं।

फिर भी अभिनव बना थर्ड टॉपर

टेल्को स्थित हिल टॉप स्कूल के आइसीएसई बोर्ड की परीक्षा में छात्राओं ने उम्दा प्रदर्शन किया है। इस बार कुल 41 छात्राओं ने ने 90 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। यहां पहले स्थान पर सौम्या रहीं है जिन्होंने 98 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। दूसरे स्थान पर रहीं छोटा गोविंदपुरवासी कृतिका सिन्हा ने 97.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। जबकि तीसरे स्थान पर गोविंदपुर के ही अभिनव आनंद रहें, जिन्होंने 97.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किये है। मालूम हो कि अभिनव को परीक्षा के दौरान चिकन पॉक्स हो गया था, जिसके लिए उसे एक अलग कमरे में परीक्षा देने की व्यवस्था की गई थी।