- एक-एक ब्लॉक में तीन से चार उम्मीदवार, नामांकन वापसी आज

- नामांकन के दिन डीएम, एसएसपी खुद लेते रहे जायजा

- चुनाव से पहले ही सपा ने जीत ली आधी सीट, बाकी के लिए प्रतिष्ठा बचानी हुई मुश्किल

GORAKHPUR:

जिले में ब्लॉक प्रमुख का चुनाव 7 फरवरी को है लेकिन चुनाव के पहले ही आधी सीटों का परिणाम सबके सामने है। इस तरह चुनाव से पहले ही सपा ने आधी सीटें हथिया ली हैं। अब बाकी बची सीटों को अपने पक्ष में कर सपा हंड्रेस परसेंट जीत के लिए उतावली है तो वहीं बाकी अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए मैदान में बने हुए हैं। कई सीटों पर तो दिग्गजों की प्रतिष्ठा पूरी तरह दांव पर लगी नजर आ रही हैं। शुक्रवार को नामांकन के बाद शनिवार को होने वाली नामवापसी पर सबकी नजरें हैं।

डीएम, एसपी करते रहे निरीक्षण

ब्लॉक पर नामांकन को लेकर गहमागहमी रही। सपा के आठ प्रत्याशियों के खिलाफ कोई नामांकन नहीं होने से निर्विरोध के अहसास से सपाइयों ने जश्न मनाया। कई जगह जुलूस निकाले गए। सहजनवां में प्रमुख प्रत्याशी के समर्थकों के बीच हाथापाई से थोड़ी देर तक अफरातफरी की स्थिति बन गई। संवेदनशील ब्लॉक पर भारी पुलिस बल मौजूद रहा। डीएम, एसएसपी, एसपी ग्रामीण सहित अन्य अफसर ब्लॉक का निरीक्षण कर हर गतिविधि पर नजर रखे हुए थे।

बची सीटें बनीं नाक का सवाल

जिले के जंगल कौडि़या, चरगांवा, बांसगांव, पिपरौली, पिपराइच, बड़हलगंज सहित कुछ ब्लाक में प्रमुख चुनाव नाक का सवाल बन गया है। इन जगहों पर प्रमुख पद के उम्मीदवारों के समर्थन में कई बड़े नेता लगे हैं। इन सीटों पर उम्मीदवार सांसद, मंत्री और विधायक का समर्थन लेकर चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे में सिर्फ कैंडिडेट ही नहीं, उनका समर्थन कर रहे दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है। शनिवार को नाम वापसी के साथ ही तस्वीर साफ हो जाएगी। हालांकि इसके पहले वोटर्स के जोड़तोड़ की कोशिशें होंगी।

बढ़ गया है टेंशन

11 ब्लॉक में तीन से चार प्रत्याशियों के पर्चा दाखिल करने से घमासान बढ़ गया है। इन ब्लॉक में टेंशन बढ़ गया है। इसलिए प्रत्याशी, उनके समर्थक, पुलिस-प्रशासन के अफसर अगले 72 घंटे तक टेंशन में रहेंगे।

इन्होंने किया नामांकन

पिपराइच : मंजू सोनिया, रिंकू और सविता

बांसगांव : राकेश यादव, राधिका और दिनेश

उरुवा: तसनीम फातिमा, दुर्गावती देवी, उर्मिला सिंह, गायत्री देवी

बड़हलगंज: बेबी पासवान और गीता देवी

कौड़ीराम: माया देवी, शैला देवी और मीना देवी

चरगांवा: डॉक्टर विमलेश पासवान, सुनील पासवान और विनोद राना

जंगल कौडि़यां: बृजेश यादव, संजू यादव, संदीप यादव

पाली: किरन, मीना और सोनमती

सहजनवां: राम प्रकाश शुक्ल और अहमद सउद

पिपरौली: सुधीर सिंह, अंजू सिंह, संजय दुबे, ममता दुबे

सरदार नगर: सरिता, उर्मिला और शशिकला