- पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित

- राजधानी के सुप्रियंक रावत को मिली 71वां रैंक, भावना शर्मा को 59 स्थान पर

- 29 मई से शुरू होगी काउंसिलिंग

Lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: प्रदेश के पॉलीटेक्निक में एडमिशन के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम-2015 का रिजल्ट मंगलवार को दोपहर बाद जारी कर दिए गया। इस बार ग्रुप-ए (सभी इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेस) में इलाहाबाद के स्टूडेंट्स प्रवीन कुमार पाठक ने 400 में से 385 मा‌र्क्स लाकर टॉप किया है। जबकि गु्रप बी में प्रतापगढ़ के विपिन कुमार मौर्या, गु्रप-सी में कानपुर के पुष्पेंद्र कुमार सिंह और गु्रप-डी में भी इलाहाबाद के सिद्धार्थ चौधरी ने पहली रैंक हासिल की। गु्रप-ए की टॉप टेन की सूची में मऊ की छात्रा कृति ने ओबीसी कैटेगरी में नवीं और लड़कियों में पहली रैंक हासिल की है। हालांकि गु्रप-ए व बी के टॉप टेन सूची में राजधानी का एक भी स्टूडेंट्स जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सका।

4,53,168 स्टूडेंट्स ने पाई सफलता

मंगलवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के आरके वर्मा ने दोपहर तीन बजे रिजल्ट की अधिकारिक घोषणा की। उन्होंने बताया कि रिजल्ट वेबसाइट www.jeecup.org पर अपलोड कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस साल एग्जाम में सभी ग्रुप के स्टूडेंट्स में भ्,क्7,भ्भ्क् कैडीडेट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था। जिसमें से ब्,7फ्,क्म्0 कैंडीडेट्स एग्जाम में शामिल हुए और ब्,भ्फ्,क्म्8 पास हुए। अकेले ए-गु्रप में फ्,9क्,0ब्9 कैंडीडेट्स पास हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस बार गु्रप-सी में लखनऊ की छात्रा अंजलि सिंह ने चौथे, गु्रप-डी में इलाहाबाद के विजय प्रसाद ने एससी कैटेगरी में पहला, गु्रप-ई में वाराणसी के श्रवण कुमार पटेल ने ओबीसी कैटेगरी में पहली और लखनऊ की अर्चना यादव तीसरी रैंक पाने में कामयाब रहीं। उन्होंने बताया कि रिजल्ट के बाद अब ऑनलाइन काउंसिलिंग ख्9 मई से कराने तैयारी है।

ग्रुप वाइस इन कैंडीडेट्स को मिली फ‌र्स्ट रैंक

गु्रप-ए-प्रवीन कुमार पाठक इलाहाबाद

गु्रप-बी-विपिन कुमार मौर्या प्रतापगढ़(ओबीसी कैटेगरी )

गु्रप-सी-पुष्पेंद्र कुमार सिंह कानपुर

गु्रप-डी-सिद्धार्थ चौधरी इलाहाबाद

गु्रप-ई-श्रवण कुमार पटेल(ओबीसी कैटेगरी) वाराणसी

गु्रप-एफ-रामू यादव (ओबीसी) आजमगढ़

गु्रप-जी- फिरोज खान रामपुर

गु्रप-एच-अभिनव कुमार पटेल (ओबीसी कैटेगरी) वाराणसी

गु्रप-आई-आशुतोष मौर्या (ओबीसी कैटेगरी) इलाहाबाद

गु्रप-जे-बिपिन गुप्ता (ओबीसी कैटेगरी) आजमगढ़

गु्रप-के-संजीव कुमार वर्मा (ओबीसी कैटेगरी) मुरादाबाद।

गु्रपवार रिजल्ट

गु्रप शामिल हुए कैडीडेट्स पास कैडीडेंट्स

गु्रप-ए ब्,08,7फ्7 फ्,9क्,0ब्9

गु्रप-बी ख्ख्90 ख्ख्00

गु्रप-सी भ्म्भ्ब् भ्भ्0म्

गु्रप-डी क्7म्8 क्70ब्

गु्रप-ई क्फ्,79ब् क्ख्,9ख्फ्

गु्रप-एफ ब्8फ् ब्म्फ्

गु्रप-जी ब्777 ब्7फ्ख्

गु्रप-एच म्भ्7 म्भ्ब्

गु्रप-आई ब्क्भ्म् ब्0म्0

गु्रप-जे क्0भ् क्0म्

गु्रप-के फ्0,7फ्8 ख्9,778

तीन चरणों में होगी काउंसिलिंग

पॉलीटेक्निक की काउंसिलिंग ख्9 मई से प्रस्तावित है। फ‌र्स्ट काउंसिलिंग में तीन चरण, दूसरे व तीसरे में एक-एक चरण होगा। उन्होंने बताया कि वेबसाइट पर जाकर कैंडीडेट्स को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद कैंडीडेट्स को ख्भ्0 रुपए फीस, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व स्टेट बैंक से चालान के माध्यम से जमा कर सकते हैं। इसके आठ जून को डाक्यूमेंट अपलोड करना होगा। च्वाइस फिलिंग क्0 व क्क् जून को कर सकेंगे। इसके बाद सीटों का आवंटन क्ख् जून को हो जाएगा। सचिव आरके वर्मा ने बताया कि म्फ् जिलों में 7फ् हेल्प सेंटरों पर काउंसिलिंग होगी। उन्होंने बताया कि यदि डाक्यूमेंट में कोई अधूरा रहेगा तो कैंडीडेट्स के पास मैसैज आएगा और इसके बाद डाक्यूमेंट अपलोड करने पर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि स्टेट के फ्फ्भ् निजी, क्0फ् राजकीय व क्8 सहायता प्राप्त कॉलेजों के भ्8 कोर्सेस में काउंसिलिंग के माध्यम से एडमिशन दिए जाएंगे।

टोल-फ्री हेल्पलाइन सेवा

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने कैंडीडेट्स की सुविधा के लिए टॉल-फ्री नंबर क्800 क्80 ख्भ्भ्9 जारी किया है। जो कि पांच लाइनों पर सुबह छह बजे से रात्रि आठ बजे तक किसी भी समस्या का समाधान कर सकेंगे।

टॉप थ्री छात्राओं को स्कॉलरशिप

प्राविधिक शिक्षा परिषद ने सरकारी व सहायता प्राप्त पॉलीटेक्निक में पढ़ने वाली छात्राओं को नए सेशन से विशेष योजना शुरू किया जा रहा है। इस योजना के तहत हर साल अपनी-अपनी ब्रांच में टॉप-थ्री आने वाली छात्राओं को पंाच हजार रुपए का विशेष पुरस्कार देगा। यह जानकारी संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव रवि किशोर वर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि अनुमान के मुताबिक इससे करीब क्800 छात्राओं को लाभन्वित होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि यह धनराशि छात्राओं के खाते में भेज दी जाएगी। इसके अलावा पॉलीटेक्निक की पढ़ाई की तरफ हाईस्कूल व इंटर की छात्राओं का रुझान बढ़ाने की लिए अभियान चलाया जाएगा। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद इसके तहत पॉलीटेक्निक के शिक्षकों के नेतृत्व में हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों में पम्पलेट व अन्य प्रचार माध्यमों का उपयोग किया जाएगा।