क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय बनाएगा पर्यटन सूचना केन्द्र, लगाया जाएगा टच स्क्रीन गेट

ALLAHABAD: संगम की रेती पर वर्ष 2019 में लगने वाले कुं5ा में देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं को गंतव्य स्थान तक पहुंचने में इधर उधर नहीं 5ाटकना पड़ेगा। पर्यटन वि5ाग प्रयाग स्टेशन पर श्रद्धालुओं को इलाहाबाद की पर्यटन से संबंधित स5ाी जानकारी उपल4ध कराने जा रहा है। इसके तहत इलाहाबाद जं1शन पर पहले से बने पर्यटन सूचना केन्द्र को टच स्क्रीन गेट सहित अन्य हाईटेक तरीके से दोबारा तैयार कराया जाएगा। इसके साथ ही प्रयाग स्टेशन पर नया पर्यटन सूचना केन्द्र स्थापित कराया जाएगा।

मु2यालय को 5ोजा गया प्रस्ताव

कुं5ा के कार्यो को ध्यान में र2ाते हुए वि5ाग के ल2ानऊ स्थित मु2यालय से नव6बर के पहले सप्ताह में तीन करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। इसमें से डेढ़ करोड़ रुपए की पहली किश्त 5ाी जारी कर दी गई है। इसी किश्त में से ही प्रयाग स्टेशन पर सूचना केन्द्र 2ाोले जाने का प्रस्ताव बनाकर मु2यालय 5ोजा गया है।

जुलाई से पहले बनाने की योजना

क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय को पर्यटन कार्यालय व इलाहाबाद जं1शन पर स्थित पर्यटन सूचना केन्द्र के जीर्णोद्धार के लिए जो राशि जारी की गई है। वह कार्य जुलाई से पहले पूरा कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उसी के साथ प्रयाग स्टेशन पर 5ाी नया सूचना केन्द्र बनाने की योजना है।

1या रहेगी 2ासियत

-पर्यटन सूचना केन्द्र में टच स्क्रीन गेट लगाया जाएगा

-केन्द्र में टूरिस्ट गाइड के अलावा दो ए1सपर्ट कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी

-केन्द्र में इलाहाबाद का मैप, पर्यटक स्थल, होटल व वाहनों का किराया आदि की विस्तृत जानकारी उपल4ध कराई जाएगी।

कुं5ा के दौरान प्रयाग स्टेशन पर 5ाी बहुत ज्यादा सं2या में पर्यटक व श्रद्धालु आएंगे। श्रद्धालुओं को इधर उधर ना परेशान होना पड़े। इसके लिए पर्यटन सूचना केन्द्र 2ाोलने की योजना है। इसे मंजूरी के लिए ल2ानऊ मु2यालय 5ोजा गया है।

अनुपम कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी