औरैया के पास हुई घटना कहीं साजिश तो नहीं थी

सीआरएस पूर्वोत्तर रेलवे ने प्रयागराज एक्सप्रेस के ड्राइवर से की पूछताछ

ALLAHABAD: 23 अगस्त को कानपुर-टुंडला सेक्शन में औरैया के पाता-अछल्दा के पास डम्फर के टक्कर से कैफियात एक्सप्रेस डिरेलमेंट की दो दिवसीय सीआरएस जांच सोमवार को इलाहाबाद स्थित डीआरएम सभागार में शुरू हुई। जांच अधिकारी ने प्रयागराज एक्सप्रेस के ड्राइवर से पूछताछ की। क्योंकि, जिस समय कैफियात एक्सप्रेस की डम्फर से टक्कर हुई थी, उससे कुछ मिनट पहले ही प्रयागराज और संगम एक्सप्रेस गुजरी थी।

कैफियात एक्सप्रेस डिरेलमेंट के बाद रेल मंत्रालय ने घटना के कारणों का पता लगाने के लिए सीआरएस जांच का आदेश दिया। पूर्वोत्तर परिमंडल के सीआरएस सतीश कुमार पांडेय ने 25 और 26 अगस्त को कानपुर में रेल कर्मचारियों के बयान को दर्ज किया था। उन्होंने कैफियात एक्सप्रेस के साथ ही प्रयागराज और संगम एक्सप्रेस के ड्राइवर व कर्मचारियों से बात की थी। लेकिन जांच पूरी नहीं हुई। जांच के बाद कोई नतीजा न निकलने पर दो दिन की जांच और बढ़ाई गई। जिसके तहत सोमवार को सीआरएस के साथ ही जांच टीम इलाहाबाद पहुंची।

औरैया के पाता-अच्छल्दा स्टेशन के बीच जिस स्थान पर कैफियात एक्सप्रेस डिरेल हुई थी, वहां अप लाइन पर कैफियात एक्सप्रेस थी तो डाउन लाइन पर घटना के दो मिनट पहले ही प्रयागराज एक्सप्रेस गुजरी थी। इसलिए प्रयागराज एक्सप्रेस के ड्राइवर से पूछताछ की गई कि उन्होंने ट्रैक पर क्या देखा था। पूछताछ के दौरान इलाहाबाद मंडल के डीआरम संजय कुमार पंकज के साथ ही अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।