--Precious stone की ज्वेलरी को बहुत पसंद कर रहे हैं युवा

-ज्योतिष पर भरोसा करने वालों की भी पहली पसंद बना हुआ है precious stone

VARANASI

रत्‍‌नों का अपना एक अद्भुत संसार है। मार्केट में रंग-बिरंगे रत्‍‌न देखने को मिलते हैं और लोग इनसे आकर्षित होकर खरीदते हैं और पहनते हैं। कई लोग महज शौक की खातिर रत्‍‌न पहनते हैं, तो कुछ लोग ज्योतिषी के कहे अनुसार रत्‍‌न धारण करते हैं। दूर से खूबसूरत नजर आने वाले स्टोन के अंदर झांकने पर एक अलग ही दुनिया दिखाई देती है। आम आदमी इससे अनजान होता है लेकिन इस अनोखी दुनिया का लुत्फ रत्‍‌न विशेषज्ञ (जेमोलॉजिस्ट) ही उठाते हैं। गोल्ड की बढ़ती प्राइस से अब हर कोई घबरा रहा है, हालांकि पहनना जेवर ही है तो फिर पे्रशियस स्टोंस से बनी ज्वेलरी की तरफ लोगों का ज्यादा ध्यान आकर्षित हो रहा है। मौजूदा दौर में पे्रशियस स्टोंस के यूथ दीवाने हैं। कुछ ज्योतिषी के अनुसार स्टोंस धारण करते हैं तो कुछ महज शौक पूरा करने के लिए स्टोंस से बनी ज्वेलरी की खरीदारी कर रहे हैं।

लॉकेट, अंगूठी व ब्रेसलेट में स्टोंस

सिटी के ज्वेलरी शोरूम्स में गोल्ड व डायमंड की ही तरह पे्रशियस स्टोंस की भी खरीदारी लोग तेजी से कर रहे हैं। अब तो वेडिंग पार्टियों में पे्रशियस स्टोन से बनी ज्वेलरी पहने हुए लोग दिखाई देते हैं। हालांकि बहुत से लोग ग्रहों के हिसाब से नवरत्‍‌न की लॉकेट, अंगूठी, ब्रेसलेट आदि बनवाकर पहन रहे हैं। सबसे अधिक पे्रशियस स्टोंस की डिमांड यूथ में है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि ग्रहों के हिसाब से कोई बीमारी दूर करने के लिए पहन रहा है तो कोई कॅरियर संवारने के लिए। बहुत से यंगस्टर्स शौक में पहन रहे है। अंगुलियों में महंगी स्टोंस पहने का एक चलन भी इन दिनों खूब है।

प्राइस तय करता है बेहतर स्टोंस

मार्केट में हीरा, माणिक, पुखराज, गोमेद, मोती, नीलम आदि स्टोंस की प्राइस हजार से लाखोंमें हैं। इसकी पहचान करना हर किसी के लिए संभव नहीं होता है। हालांकि सर्टिफाइड स्टोंस ही पहनना कारगर भी होता है। एस्ट्रोलॉजर ग्रहों के हिसाब से ही स्टोन धारण करने के लिए एडवाइस भी देते हैं। बेहतर स्टोन की पहचान कलर, क्लैरिटी, चमक और वेट पर डिपेंड करता है।

मार्केट में उपरत्‍‌न भी है

लगभग सभी प्रेशियस स्टोन के उपरत्‍‌न भी मार्केट में अवेलेबल है। खरीदने की साम‌र्थ्य के अनुरूप उसे बताया जाता है कि वह क्या धारण करें? मसलन किसी की कुंडली के हिसाब से उसे हीरा पहनना चाहिए, लेकिन चूंकि हीरा काफी महंगा होता है इसलिए उसे उसके उपरत्‍‌न बता दिए जाते हैं। जैसे जरकन, तुरमली या फिर अमेरिकन डायमंड। ये डायमंड की अपेक्षा काफी सस्ते आते हैं। इसके अलावा पुखराज के लिए सुनैला, नीलम के लिए कटैला आदि उपरत्‍‌न धारण करने की सलाह दी जाती है।

डिमांडेड स्टोंस

-हीरा, माणिक, पन्ना, पुखराज, नीलम, मोती, लहसुनिया, गोमेद, मूंगा

-हजार से लाखों में बिक रहे है स्टोंस

-स्टोन की ज्वेलरी महिलाओं की पहली पसंद

-ग्रहों के हिसाब से होती है अधिक स्टोन की खरीदारी

प्रेशियस स्टोंस

प्रेशियस स्टोंस जैसे पन्ना, माणिक, नीलम, मोती, पुखराज वगैरह। जहां एक वक्त में इन स्टोंस का यूज ज्यादातर एस्ट्रोलॉजी के लिहाज से होता था, वहीं गोल्ड और डायमंड ज्वेलरी में इनका यूज ज्यादा होने लगा है। इनमें भी मोती सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। हालांकि, पहले से ही मोती की ज्वेलरी ट्रेंड में रही है लेकिन इन दिनों कंटेंप्रेरी स्टाइल में मोती की ज्वेलरी की डिमांड एक बार फिर तेज हुई है। मोती और डायमंड का कॉम्बिनेशन स्पेशली काफी प्रिफर किया जा रहा है।

फैक्ट्स

- प्रेशियस स्टोंस भी गोल्ड और डायमंड की तरह बहुत एक्सपेंसिव होते हैं इसलिए इन्हें हमेशा ऑथेंटिक जगह से ही खरीदना चाहिए।

- मोती की ज्वेलरी खरीदने से पहले सबसे पहले उसकी शाइन पर फोकस करना चाहिए क्योंकि वही उसकी क्वॉलिटी का बेसिक पैरामीटर होता है।

-नवरत्‍‌न ज्वेलरी में नौ तरह के प्रेशियस स्टोंस यूज होते हैं जैसे हीरा, पन्ना, पुखराज, नीलम, माणिक, मोती, मूंगा, गोमेद आदि।

- प्रेशियस स्टोंस को खरीदने से पहले उनकी क्लैरिटी और क्वॉलिटी का सर्टिफिकेट ले लेना चाहिए।

- हीरा और मोती सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं।

स्टोंस की बहुत पुरानी परपंरा हैं। हालांकि चलन में आज कल प्रेशियस स्टोंस ही है। यूथ काफी पसंद कर रहे हैं। डिमांडेड स्टोंस की ही खरीदारी भी कर रहे हैं।

मयंक अग्रवाल

ओनर, केएसके

गोल्ड, डायमंड के बाद तो प्रेशियस स्टोंस ही चलन में हैं। ज्योतिष के बताए हुए रत्‍‌नों को ही लोग पहन रहे हैं। अपने शहर में स्टोंस का बहुत बड़ा कारोबार होता जा रहा है।

अभय अग्रवाल, ओनर

ट्रूसो