2012 के चुनाव भारी पड़ी थी खंडूड़ी-निशंक की अदावत

-कर्णप्रयाग समेत कई सीटों पर गुटबाजी अब भी खत्म नहीं

-पिछली बार टिकट गंवाने वाले इस बार लगाए हुए हैं आस

DEHRADUN: बीजेपी के मिस्टर क्लीन बीसी खंडूड़ी की असिस्टेंट प्रोफेसर बेटी ऋतुृ खंडूड़ी के चुनाव लड़ने की खबरें इस बार सुर्खियों में है। इस बहाने बीजेपी में पुराने जख्म एक बार से फिर उभर रहे हैं। ये जख्म ख्0क्ख् में खंडूड़ी और पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल निशंक की अदावत से जुडे़ हैं, जिसने कर्णप्रयाग समेत कई और सीटों का जाने-अनजाने जिक्र आ रहा है। बीजेपी के भीतर एक बार फिर से गुटों में एक-दूसरे को चित्त करने का खेल शुरू हो गया है।

कर्णप्रयाग से दावेदार हैं ऋतु खंडूडी

-ऋतु खंडूड़ी कर्णप्रयाग सीट से टिकट की दावेदार हैं। शिक्षा और सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय ऋतु की इस बार सियासत में एंट्री हो सकती है। हालांकि कर्णप्रयाग सीट से खंडूड़ी के परिजनों का कोई जुड़ाव नहीं रहा है। मगर खंडूड़ी समर्थक एक बार फिर से यह दबाव बना रहे हैं कि ऋतु खंडूड़ी को वहां से उम्मीदवार बनाया जाए, जबकि पूर्व विधायक अनिल नौटियाल भी टिकट के मजबूत दावेदार हैं।

जहां कटे टिकट, वहां मिली थी हार

-ख्0क्ख् का विधानसभा चुनाव बीजेपी ने खंडूड़ी है जरूरी स्लोगन के साथ लड़ा था। खंडूड़ी के रणनीतिकारों ने निशंक समर्थकों के चुन-चुनकर टिकट कटवाए थे। नतीजा ये हुआ था, कि सभी जगहों पर पार्टी हार गई थी। खुद कोटद्वार में खंडूड़ी नहीं जीत पाए थे। कई नेताओं ने पार्टी के खिलाफ काम किया था। उन्हें पार्टी से बाहर भी किया गया। फिर वे पार्टी में भी आ गए। इन सारे नेताओं ने फिर से टिकट की आस लगाई है, लेकिन एक बार फिर बीजेपी कई सीटों पर पुरानी राह पर आगे बढ़ती दिख रही है। कर्णप्रयाग में खंडूड़ी की बेटी की दावेदारी को भी इसी अदावत से जोड़ा जा रहा है।

पिछली बार अदावत यहां पड़ी भारी

0क्-कर्णप्रयाग-

-चमोली जिले की इस सीट पर सिटिंग एमएलए अनिल नौटियाल का ख्0क्ख् में टिकट काट दिया गया था। नौटियाल को निशंक समर्थक माना जाता है। उनकी जगह हरीश पुजारी प्रत्याशी बने, लेकिन कांग्रेस के एपी मैखुरी से हार गए।

0ख्--थराली-

-चमोली जिले की इस सुरक्षित सीट पर पिछले चुनाव में निशंक समर्थक सिटिंग एमएलए गोविंद लाल शाह का भी टिकट कट गया था। बीजेपी प्रत्याशी मगन लाल को कांग्रेस के जीतराम ने हरा दिया था।

0फ्-कोटद्वार

-पौड़ी जिले की इस सीट का चुनाव सबसे ज्यादा हॉट रहा। सीएम रहते हुए बीसी खंडूड़ी इस सीट से लडे़। निशंक समर्थक सिटिंग एमएलए शैलेंद्र रावत का टिकट कटा। सुरेंद्र सिंह नेगी की जीत हुई।

0ब्-धर्मपुर

-दून की इस सीट पर खंडूड़ी समर्थक प्रकाश सुमन ध्यानी को टिकट मिला। हालांकि मजबूत दावेदार मेयर विनोद चमोली थे, मगर निशंक से नजदीकी उनके खिलाफ गई। दिनेश अग्रवाल विजयी रहे।

0भ्-बद्रीनाथ

-चमोली जिले की इस सीट पर एक जमाने में वरिष्ठ नेता केदार सिंह फोनिया को भी पिछली बार टिकट नहीं मिला। खंडूड़ी समर्थक प्रेमवल्लभ भट्ट चुनाव में राजेंद्र भंडारी से चुनाव हार गए।

वर्जन--

-टिकट आवंटन की एक निश्चित प्रक्रिया है। समय आने पर ही इसके तहत कार्रवाई होगी। फिलहाल तो पूरी पार्टी का ध्यान इस वक्त हरीश रावत सरकार को उखाड़ फेंकने पर केंद्रित है।

-अजय भट्ट, प्रदेश अध्यक्ष, बीजेपी।