SPG ने पुलिस और प्रशासन के साथ बैठक कर लिया तैयारियों को जायजा

गोपनीय बैठक में बनी पीएम के अगवानी की रूपरेखा

ALLAHABAD: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इलाहाबाद आगमन का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, सुरक्षा एजेंसियों की मुस्तैदी बढ़ती जा रही है। प्रशासन को भी सुरक्षा इंतजामों को पुख्ता करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। बुधवार को बमरौली एयरफोर्स परिसर में एसपीजी, प्रशासन और पुलिस अधिकारियों के बीच कांफिडेंशियल बैठक हुई, जिसमें पीएम, सीएम और सीजेआई के कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंथन हुआ। प्रशासन और पुलिस ने अपने इंतजामात से एसपीजी को रूबरू कराया।

बनेंगे तीन हेलीपैड

दो अप्रैल को पीएम मोदी, सीएम आदित्यनाथ योगी और चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जगदीश सिंह खेहर को इलाहाबाद हाईकोर्ट की 150 वर्षगांठ के समापन समारोह में शिरकत करना है। यह कार्यक्रम कोर्ट मैदान पर सुबह साढ़े दस से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा। पीएम की सुरक्षा को लेकर बमरौली एयरपोर्ट और पुलिस लाइन में मिलाकर तीन हेलीपैड बनाए जा रहे हैं। सीएम योगी भी इन्ही दोनों में से किसी एक हेलीपैड पर उतर सकते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से पीएम के आगमन के स्थान को डिसक्लोज नही किया जाता है। सोर्सेज बताते हैं कि ऐन वक्त पर उनके विमान की लैंडिंग का स्थान भी परिवर्तित किया जा सकता है। उनके हाईकोर्ट कार्यक्रम स्थल तक आने के रूट के सुरक्षा इंतजाम को लेकर भी एसपीजी ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बुधवार को लंबी बातचीत की।

अन्य विभागों ने भी दी जानकारी

प्रोग्राम के दौरान पीएम, सीजेआई और सीएम के खानपान की वस्तुओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी फूड सिक्योरिटी ऑफिसर्स की होगी। इसके अलावा आकस्मिक स्थिति में हॉस्पिटल और ब्लड बैंक की तैयारियों के बारे में स्वास्थ्य विभाग ने बताया। एयरफोर्स के अधिकारियों ने भी अपने प्लान प्रस्तुत किया। इसी क्रम में पैरामिलिट्री फोर्सेज के अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे। पुलिस विभाग ने बताया कि कार्यक्रम में पीएम, सीएम, सीजेआई समेत देश के कई हाईकोर्ट के जस्टिस भी आ रहे हैं। वीवीआईपी की सुरक्षा का प्लान भी तैयार कर लिया गया है। डायवर्जन का प्लान भी बन चुका है। प्रशासन व पुलिस की ओर से एडीएम सिटी, एसएसपी समेत एसपीजी के अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।