- सुरक्षा की दृष्टि से अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

- यूपीसीएल ने भी की बिना कटौती बिजली आपूर्ति की व्यवस्था

- अस्पतालों में इमरजेंसी व बर्न वार्ड भी पूरी तरह तैयार

DEHRADUN : प्रकाश का पर्व दीपावली मनाने के लिए शहर पूरी तरह से तैयार है। घरों को बिजली की रोशनी से शानदार तरीके से सजाया गया है तो प्रशासन भी घटना से निपटने के लिए पूरी तैयरियां कर ली है। शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात कर दी गई है। फायर ब्रिगेड और अस्पतालों को भी पूरी तरह से चौकस रहने के निर्देश दिये गये हैं। बिजली विभाग ने भी दीपावली पर ख्ब् घंटे बिजली उपलब्ध कराने की तैयारी की है। लोकल फाल्ट तुरन्त दुरुस्त करने के लिए कॉल सेंटर भी बनाया गया है।

रोशनी में नहाया शहर

दीपावली से एक दिन पहले ही पूरा शहर रोशनी में डूब गया। लोगों ने घरों को बिजली की रंगबिरंगी रोशनी से सजाया है। घरों के अलावा व्यापारिक प्रतिष्ठान भी शानदार तरीके से सजाये गये हैं। नगर निगम ने भी कई जगहों पर बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट दीपावली से पहले दुरुस्त कराई हैं।

नहीं होगी बिजली की कटौती

यूपीसीएल में दीपावली पर बिना कटौती बिजली सप्लाई जारी रखने के इंतजाम किये हैं। किसी भी लोकल फाल्ट को कम से कम समय के भीतर ठीक करने की व्यवस्था की गई है। यूपीसीएल के कंट्रोल रूम में सीनियर अधिकारी तैनात किये गये हैं। बिजली संबंधी कोई भी परेशानी आने पर फोन नबंर क्9क्ख् पर फोन किया जा सकता है। यूपीसीएल के एमडी बीसीके मिश्रा ने बताया कि राज्य में इन दिनों भरपूर बिजली है। बुधवार को निगम ने उपभोक्ताओं के भरपूर बिजली उपलब्ध कराने के बावजूद क्.क् मिलियन यूनिट बिजली दूसरे राज्यों को बेची है।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस

दीपावली के मौके पर किसी भी घटना से निपटने के लिए शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है। कानून व्यवस्था की दृष्टि से शहर को म् जोन में बांटा गया है। इनमें म् सीओ, ख्भ् सब इंस्पेक्टर और सभी थानों की पुलिस के अलावा फ् कंपनी पीएसी भी तैनात की गई है। दीपावली की पूरी रात सड़काें पर पुलिस की तैनाती के आदेश दिये गये हैं।

फायर ब्रिगेड को खास निर्देश

दीपावली के मौके पर आग लगने की किसी भी संभावित घटना के मद्देनजर फायर ब्रिगेड को पूरी तरह से चौकस कर दिया गया है। फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी पूरे दिन और दीपावली की रात को तैनात रहेगी।

अस्पतालों में भी व्यवस्था

सरकारी अस्पतालों को भी दीपावली पर सतर्क कर दिया गया है। दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल की इमरजेंसी में अतिरिक्त व्यवस्थाएं कर दी गई हैं। पटाखे छोड़ने के दौरान आंख में चोट लगने अथवा कान संबंधी परेशानी को देखते हुए ईएनटी विशेषज्ञ डॉक्टरों को कॉल पर अस्पताल पहुंचने के लिए कहा गया है। उधर कोरोनेशन के बर्न वार्ड के कर्मचारियों की छुट्टी दीपावली की रात को रद्द कर दी गई है। यहां बर्न वार्ड में कुछ अतिरिक्त बेड की भी व्यवस्था की गई है। इस बीच डॉक्टरों ने छुट्टी के दिन आधे दिन ओपीडी न करने की अपनी जिद को छोड़ दिया है। दून अस्पताल सहित सभी सरकारी अस्पतालों में दोपहर क्ख् बजे तक ओपीडी खुली रहेगी।

ये है पूजा का मुहूर्त

दीपावली के मौके पर अमावस्या सूर्योदय से पूर्व रात क्ख्.ब्ख् बजे शुरू होगी। पूरे दिन हस्त और चित्रा नक्षत्र बना शुभ और चर योग रहेगा। सुबह 8.ब्0 बजे तक तुला और उसके बाद वृश्चिक लग्न रहेगा। इन नक्षत्रों में ऑटोमोबाइल, वर्कशाप, तांबा, पीतल, कांसा, स्टील का व्यवसाय करने वाले व्यापारी लक्ष्मी पूजन करें.क्क् बजे से क्.0फ् बजे तक धनु लग्न रहेगा। ट्रांसपोर्टरों, डॉक्टरों, होटल व्यवसायियों के लिए लक्ष्मी पूजन के लिए यह शुभ मुहूर्त है। क्.0ब् बजे से ख्.ब्भ् बजे तक मकर लग्न में अमृत चौघडि़या उत्तम मुहूर्त है। वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, प्रॉपर्टी डीलरों के लिए लक्ष्मी पूजा का यह उत्तम मुहूर्त है। सांय भ्.ब्7 बजे से 8.ख्7 बजे तक प्रदोष काल है। दीपावली पूजन के लिए यह सर्वाधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। अत: घरों में इसी दौरान महालक्ष्मी का पूजन किया जाना चाहिए। इसके बाद अ‌र्द्धरात्रि फ्.ब्भ् बजे महाकाली तांत्रिक पूजन हेतु उत्तम काल है।