25 अप्रैल से 10 मई तक हुई थी एग्जाम

4604 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे एग्जाम में

7 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे

18 जुलाई को आया उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल, फाजिल परीक्षा का रिजल्ट

30 परसेंट स्टूडेंट्स हैं फेल

-----------

i special

- मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल, फाजिल के रिजट में गड़बड़ी की शिकायत

GORAKHPUR: उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की तरफ से 18 जुलाई को मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल, फाजिल सेशन 2017 का रिजल्ट डिक्लेयर किया गया। इसमें कई स्टूडेंट्स की कंप्लेंट है कि वे एग्जाम में प्रजेंट थे जबकि रिजल्ट में अब्सेंट दिखाते हुए उन्हें फेल कर दिया गया है। करीब 30 परसेंट स्टूडेंट्स फेल हो गए हैं। ऐसे स्टूडेंट्स स्कूल का चक्कर लगा रहे हैं जबकि स्कूलों का कहना है कि मदरसा बोर्ड ही इसका निस्तारण करेगा।

एक ही मदरसा में 25 कंप्लेंट

शनिवार को मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया दीवान बाजार के सहायक अध्यापक मोहम्मद आजम ने बताया कि उनके यहां के 25 स्टूडेंट्स ने यह कंप्लेंट की है कि एग्जाम देने के बाद भी कई सब्जेक्ट में अब्सेंट दिखा दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह मामला सिर्फ एक मदरसे का नहीं है। लगभग सभी मदरसों के छात्रों के रिजल्ट में इस तरह की गड़बड़ी हुई है।

मा‌र्क्स में भी गड़बड़ी

अंजुमन इस्लामियां खूनीपुर से फॉर्म भरने वाले निजामपुर निवासी शफीक अहमद ने बताया कि उन्होंने आलिम की परीक्षा दी थी। सभी प्रश्नों को हल करने के बाद भी पूरे प्रश्नपत्र में शून्य दिखा दिया गया है। उन्होंने कहा कि अंजुमन के प्रधानाचार्य से शिकायत दर्ज कराई तो उन्होंने लखनऊ जाकर रिजल्ट ठीक कराने की बात कही। वहीं मो। रिफतुल्लाह, रायगंज की रहने वाली यासीन अनवर, नेहा परवीन को प्रजेंट होने के बाद भी अब्सेंट दिखा दिया है। वहीं मदरसों के जिम्मेदारों का कहना है कि मदरसे ने सभी परीक्षार्थियों की उपस्थिति पंजिका को सावधानी के साथ परिषद को भेजा था।

बॉक्स

छात्र सुधार के लिए यह करें

यदि कोई स्टूडेंट एग्जाम में प्रजेंट रहा है और अब्सेंट दिखाया जा रहा है तो वह रजिस्ट्रार, मदरसा शिक्षा परिषद के वहां से इस गड़बड़ी को ठीक करा सकता है। इसके लिए उसे परीक्षा केन्द्र पर जाकर उपस्थिति पंजिका की फोटो कॉपी, इंटरनेट से निकाले गए रिजल्ट की कॉपी, प्रवेश पत्र की फोटो कॉपी, केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा अग्रसारित आवेदन पत्र रजिस्ट्रार को भेजना होगा।

वर्जन

छात्र और मदरसा के प्रधानाचार्य प्रार्थना पत्र दें तो उसे मदरसा बोर्ड भेजकर पूछा जा सकता है कि छात्रों को क्यों अनुपस्थित किया गया है? जहां तक रिजल्ट में अनुपस्थित हुए छात्रों का मामला है, इसके लिए उन्हें लखनऊ मदरसा बोर्ड परिषद ही जाना होगा। वहीं से इसका निस्तारण किया जाएगा।

धर्मदेव त्रिपाठी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी