- 16 दिस6बर की सुबह 10 बजे हाईकोर्ट परिसर में पहुंचेंगे 5ारत के राष्ट्रपति

- प्रेस मीट में मीडिया से डिस्कस किया गया पूरा प्लान

- आर्गनाइजिंग कमेटी ने बताया पहले थे छह जज अब हो गये 108, कोर्ट रूम की सं2या 5ाी बढ़कर हो गयी है 64

ALLAHABAD: इलाहाबाद हाईकोर्ट के जजेस एवं स्टॉफ के लिये हाईटेक न्याय ग्राम टाऊनशिप की आधारशिला 16 दिस6बर को 5ारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद र2ोंगे। इस बावत विस्तृत जानकारी के लिये एक प्रेस मीट का आयोजन शुक्रवार दोपहर हाईकोर्ट परिसर में किया गया। जिसमें आर्गनाइजिंग कमेटी के चेयरमैन जस्टिस तरूण अग्रवाल, जस्टिस कृष्ण मुरारी एवं जस्टिस रणविजय सिंह ने मीडिया से राष्ट्रपति के कार्यक्रम का पूरा प्लान डिस्कस किया।

ग्रुप फोटो 5ाी 2िाचवायेंगे

जस्टिस तरूण अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रपति हाईकोर्ट ग्राउंड में स्थित पंडाल में सुबह 10 बजे पहुंचेंगे। शिलान्यास समारोह में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक, पंश्चिम बंगाम के राज्यपाल पं। केशरी नाथ त्रिपाठी, सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस आरके अग्रवाल एवं अशोक 5ाूषण शिकरत करेंगे। हाईकोर्ट के सीटिंग एवं रिटायर्ड जज के अलावा प्रदेश के स5ाी जिला जज 5ाी कार्यक्रम को अटेंड करेंगे। जस्टिस तरूण अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रपति हाईकोर्ट के जजेस से मिलेंगे और उनके साथ एक ग्रुप फोटो 5ाी 2िांचवायेंगे।

स5ाी धर्मो के पुजारी होंगे शामिल

उन्होंने देवघाट झलवा में न्याय ग्राम टाऊनशिप प्रोजे1ट का जिक्र करते हुये कहा कि जिस समय राष्ट्रपति हाईकोर्ट परिसर में शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। उस समय झलवा में 5ाूमिपूजन कार्यक्रम का लाइव टेलिकास्ट पंडाल में वीडियो लिंक के जरिये होता रहेगा। 5ाूमिपूजन में पंडित, मौलाना समेत स5ाी धर्मो के पुजारी शामिल होंगे। उन्होंने इस टाऊनशिप की आवश्यकता का जिक्र करते हुये बताया कि आरं5ा में हाईकोर्ट में छह जज थे, आज यह सं2या बढ़कर 108 हो गयी है। जबकि हाईकोर्ट में जजेस के अधिकृत पदों की सं2या 160 है। वहीं छह कोर्ट रूम से यह सं2या 5ाी बढ़कर 64 हो गयी है।

कहा हाईकोर्ट के पास था जगह का 5ारी आ5ाव

जस्टिस तरूण अग्रवाल ने पत्रकारों को बताया कि ल2ानऊ में जूडिशियल ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट है। लेकिन इलाहाबाद हाईकोर्ट के पास जगह के आ5ाव के चलते जूडिशियल ऑफिसर्स के साथ इंटरै1शन में दि1कतें आ रही थीं। ऐसे में यह आवश्यकता महसूस की गयी कि कानूनी पहलुओं पर विचार विमर्श और प्रशिक्षण आदि के लिये एक अलग से जगह निर्धारित की जाये। उन्होंने बताया कि अब इलाहाबाद में 5ाी लेटेस्ट क6यूनिकेशन एंड इन्फार्मेशन टे1नोलॉजी फैसेलिटी पर बेस्ड जूडिशियल एकेडमी, संसाधनो से यु1त तकरीबन 1500 की क्षमता वाला आडिटोरियम, सेमिनार के लिये कांफ्रेस हाल होगा।