राष्ट्रपति भवन ने दिए यूपी के चीफ सेक्रेटरी को तत्काल कार्रवाई के निर्देश

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की भर्ती परीक्षाओं को लेकर आये दिन होने वाले फसाद का संज्ञान राष्ट्रपति भवन ने ले लिया है। परीक्षा और परिणाम में नित नये विवाद और प्रतियोगी छात्रों के दमन के खिलाफ एक छात्र ने राष्ट्रपति को पत्र भेजकर शिकायत दर्ज करवाई थी। इसके बाद राष्ट्रपति भवन के लिये काम करने वाले अंडर सेक्रेटरी पुरुषोत्तम दास ने यूपी गवर्नमेंट के चीफ सेक्रेटरी को पत्र जारी करके ठोस कार्रवाई किये जाने के लिये कहा है।

प्रतियोगी छात्र ने लिखा था खत

राष्ट्रपति भवन से पत्र जारी होने के बाद यूपी गवर्नमेंट के डिप्टी सेक्रेटरी हरि मोहन झा ने यूपी लोक सेवा आयोग इलाहाबाद के सचिव को पत्र भेजकर राष्ट्रपति भवन की इच्छा से अवगत करवा दिया है। सचिव लोक सेवा आयोग से कहा गया है कि आयोग ने क्या कार्रवाई की है? इससे प्रार्थी को भी अवगत करवाया जाये। गौरतलब है कि कमला नगर स्टैनली रोड निवासी प्रतियोगी छात्र अशोक पांडेय ने 30 मई 2016 को राष्ट्रपति को पत्र लिखा था। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि आयोग में बीते तीन वर्षो से भ्रष्टाचार हो रहा है। जिसमें ग्रामीण पृष्ठभूमि के छात्र समता के अधिकार से वंचित हो रहे हैं।

45 बार हो चुका है लाठीचार्ज

इस दौरान आयोग के विरोध पर 45 बार लाठीचार्ज किया गया और आम छात्रों को इनामी अपराधी तक घोषित कर दिया गया। अशोक ने लिखा था कि प्रतियोगियों द्वारा तीन हजार से ज्यादा याचिकाएं कोर्ट में दाखिल की गई। आयोग के अध्यक्ष डॉ। अनिल यादव को उनकी अयोग्यता सिद्ध होने पर हटा दिया गया। आयोग में दो ऐसे सदस्य भी हैं जोकि अयोग्य हैं। फिर भी पद पर बने हुए हैं और चयन प्रक्रिया को प्रभावित करके सेलेक्शन करवा रहे हैं। प्रतियोगी अशोक ने बताया कि उन्होंने अपने पत्र में राष्ट्रपति से इच्छा मृत्यु की मांग भी की थी।