-दीपावली पर गेंदे की माला के रेट में आया जबरदस्त उछाल

-हजारा गेंदे की माला बिक रही है तीन से चार हजार रुपये प्रति सैकड़ा

VARANASI :

दीपावली पर दीये, मोमबत्ती, पटाखे और झालरों की जोरदार डिमांड तो रहती है। इसके अलावा गेंदे के माला भी खूब बिकती है। इसका मुख्य कारण यह है कि दीपावली पर गेंदे की माला का रेट आसमान छूने लगता है। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ। गेंदा की माला का रेट कुछ ऐसा उछला है कि इसे खरीदने के लिए जो भी आया उसकी पॉकेट पर जोर की चोट लगी। बुधवार को गेंदे के रेट का आलम यह रहा कि आम तौर पर दिवाली पर एक हजार से क्ख् सौ रुपये प्रति सैकड़े बिकने वाली हजारा गेंदे की माला तीन से चार हजार रुपये सैकड़े में बिकी।

बढ़ती डिमांड ने बढ़ाया रेट

मलदहिया फूल मंडी के व्यापारी शंकर सैनी बताते हैं कि डिमांड के चलते माला के रेट में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा अभी हाल में ही हुदहुद के चलते हुई बारिश भी इस तेजी की वजह है। बारिश ने गेंदे की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया। जिससे फूलों के रेट बढ़ गये। गेंदे का फूल बनारस के आसपास के मैक्सिमम एरियाज जैसे सैदपुर, बलुआ, जाल्हूपुर, चिरई गांव, कैथी, मोहन सराय, राजातालाब से आता है। यह इस बार कम आया है।

बॉक्स

अब तो नकली का ही सहारा

गेंदे की माला में आयी तेजी के असर के चलते मार्केट में आर्टीफिशियल फूलों की डिमांड बढ़ गई है। लोग आर्टीफिशियल फूलों से ही घरों व दुकानों को सजाना मुनासिब समझ रहे हैं। मार्केट में भी आर्टीफिशियल फूलों की एक से बढ़कर एक वैरायटी देखने को मिल रही है।