आगरा। ताज के दीदार के दौरान इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू संगमरमरी स्मारक की खूबसूरती में खो गए। पत्नी सारा नेतन्याहू और करीब 80 सदस्यीय डेलीगेशन के साथ पहुंचे पीएम ने स्मारक में दो घंटे बिताए। जाते- जाते विजिटर में ताज की सुंदरता का उल्लेख किया और दिल भी बनाया।

सवा घंटे लेट पहुंचे ताज

पीएम नेतन्याहू करीब दो घंटे देरी से दोपहर एक बजे ताज पहुंचे। यहां डीएम गौरव दयाल, एसएसपी अमित पाठक और एएसआई सुपरिटेंडेंट आर्कियालॉजिस्ट भुवन विक्रम ने उनकी अगुवाई की। वे ताज के वीडियो रैंप तक उनके साथ गए, जहां से स्थानीय अधिकारियों को सुरक्षा कारणों से आगे नहीं जाने दिया गया। ताज में भ्रमण के दौरान काफी समय तक पीएम नेतन्याहू और पत्नी सारा एक- दूसरे का हाथ थामे दिखाई दिए। दोनों हाथ पकड़कर ताज में घूमते रहे और गाइड से ताज के बारे में जानकारी ली।

शाहजहां के बेटे ने उन्हें बंद कर दिया था?

ताज में घूमते वक्त उनके साथ हिब्रू भाषी गाइड और इंडियन गाइड नितिन भी रहे। उन्हें ताज के इतिहास और आर्किटेक्चर के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान उन्होंने गाइड से औरंगजेब के बारे में पूछा कि शाहजहां के बेटे औरंगजेब ने उन्हें कैद किया था? फिर उन्हें शाहजहां को किले में कैद किए जाने से लेकर उस बारे में सारी जानकारी दी, जिसे सुनकर वे रोमांचित भी हुए। उन्होंने मुगलों के साम्राज्य के बारे में, उनके उदय और ताज की पच्चीकारी के बारे में भी जानकारी ली।

विजिटर्स बुक में ताज का दिया अपना दिल

ताज से जाते वक्त एएसआई ने उनके सामने अपनी विजिटर्स बुक पेश की। इसमें उन्होंने ताज को लेकर अपने विचार लिखे। अपने हस्ताक्षर करने के बाद उनकी पत्नी सारा ने भी वहां साइन किए। नीचे इजरायल लिखा और एक दिल का निशान बनाकर ताज के प्रति अपने प्यार को जाहिर किया।

सीएम योगी ने किया स्वागत

इजरायली पीएम दोपहर करीब 12 बजे खेरिया हवाई अड्डे पर पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मेयर नवीन जैन ने उनकी अगवानी की। नीले सूट और लाल टाई में पीएम नेतन्याहू अपने चिर- परिचित अंदाज में दिखे। वहीं उनकी पत्नी सारा रेड कलर की आउटफिट में दिखीं।

ब्रज कलाकारों ने किया मुग्ध

एयरपोर्ट पर ब्रज कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर पीएम और उनकी पत्नी को मुग्ध कर दिया। वृंदावन से आए कलाकारों ने राधा- कृष्ण की फूलों की होली की झांकी प्रस्तुत की। इसके बाद पीएम ने उनके साथ फोटो क्लिक कराई। जब पीएम वहां से निकलने लगे तो उनके साथ आए डेलीगेशन ने भी कलाकारों के साथ फोटोज क्लिक कराई।

विजिटर्स बुक में लिखा

'डीपली एप्रिशियेटेउ द मैग्निफिशिएंट एंड द ब्यूटी ऑफ दिस अनफोरगेटेबल मॉन्यूमेंट टू लव.'