ताकि स्टूडेंट्स को न हो परेशानी

प्रिंसिपल सुधारेंगे एडमिट कार्ड की गड़बड़ी

- यूपी बोर्ड ने प्रिंसिपल्स को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

- अपने स्तर पर सुधार पर करके देनी होगी सूचना

Meerut। यूपी बोर्ड एग्जाम से जुड़े प्रवेश पत्रों की गड़बडी को अब प्रिंसिपल दूर कर सकेंगे। दरअसल बोर्ड कार्यालय के पास लाखों की समस्याओं का हल करना मुश्किल होता है। इसलिए बोर्ड ने सभी जिलों के प्रिंसिपल को प्रवेश-पत्रों मे गड़बडि़यों को दूर करने का अधिकार दिया है। यही नहीं, खामियां ठीक करने की जानकारी बोर्ड कार्यो को अवश्य देनी होगी।

गलती सुधारेंगे प्रिंसिपल

अब गलती सुधारने की जिम्मेदारी प्रिंसिपल की ही होगी। बोर्ड के प्रवेशपत्रों पर परीक्षार्थियों के फोटो युक्त कम्प्यूटराइज प्रवेशपत्र उपलब्ध कराए गए है। प्रवेश पत्रों में बड़े पैमाने पर गड़बडियों की शिकायतें आ रही है। ऐसे में परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान परेशान होना पड़ता है। परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान भागदौड़ नहीं करने पड़े, इसलिए बोर्ड ने प्रिंसिपल्स को सुधार का मौका दिया है। इसके तहत प्रिंसिपल्स को निर्देशित किया है कि जिन प्रवेशपत्रों पर फोटो नहीं है, ऐसे में पत्रों में फोटो चस्पा करवाकर, उसे संस्था स्वयं प्रमाणित करें। इसके साथ ही छोटे मोटे संशोधन को भी प्रिंसिपल स्वयं काटकर सही कर सकते हैं।

ताकि न छूटे परीक्षा

प्रवेश-पत्रों की गलती सही करने के बाद डीआईओएस से अग्रसारित करवाकर प्रिंसिपल्स को क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय में भेजना होगा। जहां से सादे प्रवेश पत्र प्राप्त कर उस परीक्षार्थी का सहीं विवरण भरने के बाद प्रिंसिपल अपनी मुहर के साथ प्रमाणित करेंगे। प्रिंसिपल विशेष परिस्थिति में अस्थाई प्रवेश पत्र भी जारी कर सकते हैं। ताकि स्टूडेंट्स की परीक्षा न छूट जाए।

इस बार प्रवेश पत्रों के सुधार की जिम्मेदारी प्रिंसिपल्स को ही दी गई है। इससे काम में देरी नहीं होगी और साथ ही परीक्षार्थियों को परीक्षा में भागदौड़ भी नहीं करनी होगी।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस