-स्टाफ व दवा की है भारी कमी, प्रतिदिन आउटडोर में करीब 80 पेशेंट आते

PATNA CITY : टाउन प्राइमरी हेल्थ सेंटर, मारुफगंज की अपनी बिल्डिंग होने के बजाए रेंट पर चल रहा है। इससे मरीजों से लेकर स्टाफ तक को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

चल रही विजिलेंस इंक्वायरी

इस केंद्र पर दो डॉक्टर डॉ। माला श्रीवास्तव व डॉ। अनूप कुमार पोस्टेड हैं। फोर्थ ग्रेड में दो व एक फर्मासिस्ट ही है। इंचार्ज डॉ। माला कहती हैं कि यहां दो एएनएम को डिपुटेशन पर लाया गया है। टीबी का डॉट सेंटर यहां चलने के कारण चार स्टाफ तैनात हैं। इन सबको मिलाकर काम चलाया जाता है।

बिल्डिंग रहते देते है रेंट

इस टाउन प्राइमरी हेल्थ सेंटर के पास अपनी बिल्डिंग है। पुरानी बिल्डिंग को तोड़ कर नया बनाने के दौरान जून, ख्0क्0 में यह रेंट पर चला गया। यहां 7भ्00 रुपए प्रति महीने रेंट पर दो रूम व एक हॉल है। एक में क्लर्क, एक में डॉक्टर व हॉल में स्टाफ व एएनएम काम करती हैं।

न्यू बिल्डिंग की विजिलेंस जांच

इस हेल्थ सेंटर की न्यू बिल्डिंग बनी है मारुफगंज के कैमाशिकोह में। मगर इसके निर्माण में घटिया सामग्री का यूज व ढंग से नहीं बनने का आरोप लगाया गया। इसके बाद मामले की जांच को टेक्निकल विजिलेंस को सौंपा गया है। करीब दो वर्ष से अधिक बीत गया, मगर इसमें क्या रिपोर्ट है, अब तक किसी को पता नहीं है। इस केंद्र में पेशेंट की भीड़ आउटडोर में आती है, मगर उसे दवा का लाभ नहीं मिल पाता है। महज तीन-चार तरह की दवा ही एवेलेबल है। इसमें पेट दर्द, दस्त, उलटी, बॉडी पेन आदि की है।

नए भवन की जांच टेक्निकल विजिलेंस को सौंपा गया। मगर जांच में क्या हुआ पता नहीं है।

डॉ। माला श्रीवास्तव, इंचार्ज, टाउन प्राइमरी हेल्थ सेंटर, मारुफगंज।