-ठंड लगने से हुई मौत, हत्या के आरोप में हुई थी सजा

-जेल अधीक्षक ने कहा हार्टअटैक से हुई मौत

KAUSHAMBI (25 Nov, JNN): जिला कारागार के बैरक नंबर तीन में मंगलवार की भोर ठंड लगने से एक सजायाफ्ता की मौत हो गई। इससे आक्रोशित बंदियों ने जमकर हंगामा काटा। किसी तरह जेल प्रशासन ने बंदियों को शांत कराया। परिजनों को जानकारी हुई तो उन्होंने जेल प्रशासन के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए डीएम से शिकायत की। डीएम के निर्देश पर एसडीएम की मौजूदगी में पंचनामा भरा गया। इसके बाद सदर कोतवाली पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

हत्या में सजा हुई थी

सदर कोतवाली के कैनी निवासी श्रीकृष्ण ब्भ् पुत्र इंद्रपति गांव के ही हरिश्चंद्र उर्फ नीलू हत्याकांड का आरोपी था। सेशन कोर्ट से श्रीकृष्ण को सजा हो चुकी थी। श्रीकृष्ण जिला कारागार में बंद था। जेल में ठंड से बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में कंबल नहीं है। रविवार को एमएलसी सूरजभान करवरिया के मुआयने में इसकी तस्दीक भी हुई थी। आइजी जेल लखनऊ को इसकी जानकारी दी गई। मंगलवार की भोर में बैरक नंबर तीन में बंद श्रीकृष्ण की मौत हो गई। बंदियों का कहना है कि ठंड लगने से श्रीकृष्ण की मौत हुई है। बंदी की मौत पर जेल प्रशासन ने चुप्पी साध रखी थी। श्रीकृष्ण के परिजन मंगलवार को मुलाकात के लिए आए थे। नौ बजे तक उनको जानकारी नहीं दी गई। परिजनों को करीब साढ़े नौ बजे तब पता चला जब परिजनों से एक कागज पर जेल प्रशासन ने हस्ताक्षर कराने का प्रयास किया। मौत की जानकारी होते ही परिजन हंगामा करने लगे। सूचना डीएम को दी गई। डीएम राजमणि यादव ने सदर एसडीएम नरेंद्र बहादुर को भेजकर शव का पंचनामा भरवाया। इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। परिजन जेल प्रशासन के खिलाफ गंभीर आरोप लगा रहे हैं। जेल अधीक्षक एलएन दोहरे का कहना है कि बंदी की हार्टअटैक से मौत हुई है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

पोस्टमार्टम हाउस में परिजनों का हंगामा

कैदी की मौत के बाद जैसे ही शव को पोस्टमार्टम हाउस ले जाया गया, उसके परिजन वाहन के सामने खड़े हो गए। वह शव को देखने की मांग करते हुए हंगामा करने लगे। जानकारी पर फोर्स के साथ पहुंचे सीओ ने डंडा पटक कर किसी तरह शव को पोस्टमार्टम के लिए अंदर भेजा। इसके बाद पुलिस ने राहत की सांस ली। डॉक्टर के पैनल ने पोस्टमार्टम किया। किया। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई गई।

एक और बंदी की हालत खराब, इलाहाबाद रेफर

जिला जेल के हालात बद से बदतर हैं। कैदियों को ठंड से बचाव के लिए कंबल आदि नहीं दिया जा रहा है। श्रीकृष्ण की मौत का मामला ठंडा होता, इसी बीच मंगलवार की दोपहर करीब क्ख् बजे हत्या के आरोप में बंद पूरामुफ्ती के मोहनापुर निवासी रामनाथ की हालत बिगड़ गई। जिला अस्पताल में उसे भर्ती कराया गया। हालत नाजुक होने पर उसे इलाहाबाद के एसआरएन रेफर कर दिया गया है।

तीन महीने में दो की मौत

जिला जेल बंदियों की कब्रगाह बनती जा रही है। तीन माह पहले ख्फ् अगस्त को कोखराज के दिलीप मौर्य ने जेल के भीतर फांसी लगा ली थी। परिजनों ने जेल प्रशासन के खिलाफ हत्या का आरोप लगाया था। परिजनों ने मामले में न्यायालय से गुहार लगाई है। जेल प्रशासन को अभी इस प्रकरण से निजात नहीं मिली थी कि सजायाफ्ता श्रीकृष्ण की मौत ने जेल प्रशासन के होश उड़ा दिए।