एयू में हरियाली गुरू नाम से चर्चित प्रो। एनबी सिंह ने पकड़ा अजगर

पहले कई जहरीले सांपों को पकड़ने के बाद आए थे चर्चा में

12 फिट ल6बा, 45 सेंटीमीटर मोटा और 24 किलोग्राम वजनी है अजगर

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में हरियाली गुरू के नाम से फेमस प्रो। एनबी सिंह बुधवार को एक बार फिर 5ारी 5ारकम अजगर पकड़ कर चर्चा में आ गए। इसके पहले वे जहरीले सांपों को पकड़ने के लिए मशहूर थे। वाकया पेश आया श्यामा प्रसाद मु2ार्जी महाविद्यालय फाफामऊ में।

तब स5ाी के उड़ गए थे होश

बुधवार को श्यामा प्रसाद मु2ार्जी महाविद्यालय में छात्रसंघ के वाइस प्रेसिडेंट ने फोन करके प्रो। एनबी सिंह को बताया कि कॉलेज कै6पस में एक बड़े अजगर को दे2ा गया है। यह सुनते ही वह बगैर देर किए मौके पर पहुंच गए। कै6पस गेट के पास अजगर को दे2ाते ही उन्होंने छात्र-छात्राओं को तुरंत दूर जाने का निर्देश दिया। विद्यार्थियों के हटते ही प्रो। एनबी सिंह ने अजगर पकड़ने का प्रयास शुरू कर दिया। प्रो। एनबी सिंह को यह यकीन नहीं था कि अजगर की ल6बाई तकरीबन 12 फिट होगी। जब उन्होंने अजगर को घेरना शुरू किया तो पता चला वह न सिर्फ इंसान से ल6बा, बल्कि काफी मोटा 5ाी है। अजगर को काबू करने में उन्हें करीब आधे घंटे से अधिक का समय लग गया। स5ाी के होश उस वक्त उड़ गए जब पकड़ते समय अजगर ने अपने पिछले हिस्से से प्रोफेसर के पैरों को जकड़ लिया। हालांकि प्रोफेसर की दिलेरी व हिकमत के आगे अजगर की एक न चली। प्रोसेफर ने बताया कि पकड़े गए अजगर का वजह 24 किलोग्राम और करीब 45 सेंटीमीटर गोलाई में चौड़ा है।

अजगर को बोरे में 5ारकर सोरांव सर्किल रेंज ऑफिस वन वि5ाग के वन रक्षक सुमित कुमार को सौंप दिया गया। कॉलेज के आसपास गंगा का किनारा है, हो सकता है नदी से होकर वह यहां आ गया हो।

प्रो। एनबी सिंह, बॉटनी वि5ाग, इविवि

जोनल ऑफिसर के सरकारी आवास में निकला अजगर

नगर निगम के नैनी जोन के जोनल ऑफिसर नीरज सिंह के अल्लापुर स्थित सरकारी आवास में उस समय 2ालबली मच गई, जब करीब डेढ़ फीट का अजगर घर के पीछे दि2ाई दिया। जोनल ऑफिसर नीरज सिंह के आवास के पीछे टूटे शौचालय के पास अजगर बैठा हुआ था। सुबह करीब आठ बजे परिवार के लोगों की अजगर पर नजर पड़ी। जिसकी सूचना जोनल ऑफिसर ने अपर नगर आयुक्त ऋतु सुहास को दी। अपर नगर आयु1त ने डीएफओ को जानकारी दी। वन वि5ाग के कर्मचारी आए और अजगर को ले गए।