RANCHI: सिर्फ तीन घंटे किसी भी कॉलेज में पढ़ाई नहीं होती है, 4.30 बजे तक का रूटीन बनाइए। ये बातें रांची यूनिवर्सिटी के प्रोवीसी डॉ एम रजीउद्दीन ने कहीं। वह बुधवार को मारवाड़ी कॉलेज का औचक निरीक्षण करने के बाद प्रिंसिपल डॉ रंजीत सिंह को व्यवस्था सुधारने की चेतावनी दे रहे थे। इससे पहले प्रोवीसी ने चल रही एक-एक क्लासेज का जायजा लिया। इस दौरान अधिकतर क्लासेज 1.45 बजे के बाद ऑफ पाए गए। इतना ही नहीं, प्रिंसिपल डॉ रंजीत सिंह के पास डिपार्टमेंट्स का रूटीन भी नहीं मिला।

कॉमर्स, साइंस और वोकेशनल को छोड़ नहीं चल रही थी एक भी क्लास

प्रोवीसी ने सभी क्लासेज का जायजा लिया तो पता चला कि कॉमर्स, साइंस और वोकेशनल के ही क्लास दो बजे चल रहे हैं। आ‌र्ट्स की क्लास 1.45 बजे ही समाप्त हो गयी। टीचरों से जब पूछा तो पता चला कि यहां आ‌र्ट्स के लिए 10.45 से 1.45 बजे तक ही रूटीन बनाया गया है। इसके बाद कोई क्लास नहीं होती है।

प्रिंसिपल के पास नहीं था मास्टर रूटीन

प्रिंसिपल डॉ रंजीत सिंह से जब पूछा गया कि आपके पास मास्टर रूटीन है, तो उनका जवाब था, नहीं। जब कारण पूछा गया तो उनका कहना था कि सभी डिपार्टमेंट्स को बोला गया है, वो रूटीन जमा करने वाले हैं। प्रोवीसी ने प्रिंसिपल को व्यवस्था सुधारने का निर्देश दिया।

वर्जन

मारवाड़ी कॉलेज का रूटीन बदलने के लिए कहा गया है। इसे 10.45 से 4.30 बजे तक करने का मौखिक आदेश दिया गया है, बाद में लेटर भेजा जाएगा।

डॉ एम रजीउद्दीन, प्रोवीसी, आरयू

सचदेवा के स्टूडेंट्स का बेहतर प्रदर्शन

सरकुलर रोड स्थित सचदेवा कॉलेज के प्रयास और स्टूडेंट्स की लगन से आइबीपीएस पीओ, आरआरबी पीओ व क्लर्क तथा एसएससी सीजीएल 2013 में 684 से अधिक स्टूडेंट्स का सेलेक्शन हुआ है। इनमें छोटू सिंह, राहुल अग्रवाल, समीर वर्मा, अलका कुमारी, सुमित, सुरभि, मीना टोप्पो समेत कई स्टूडेंट्स शामिल हैं। इन स्टूडेंट्स को संस्थान के राजीव सिंह और टीचर्स ने बधाई दी है। इस संस्थान में गरीब, एसटी-एससी और डिजेबल बच्चों के लिए फ्री क्लासेज की फैसिलिटी है। इंटरव्यू की क्लासेज 29 नवंबर, 3 दिसंबर, 10 दिसंबर से शुरू होंगी।