- 7.5 लाख मोबाइल लाइन कैपेसिटी की क्षमता विस्तार का हुआ उद्घाटन

- पटना में मोबाइल सर्विस बेहतर करने के लिए 132 न्यू लोकेशन पर बीटीएस लगेगा

PATNA : बीएसएनएल मोबाइल सर्विस का विस्तार कर रहा है। संडे बीएसएनएल के संचार सदन में न्यू जेनरेशन नेटवर्क (एनजीएन) का शुभारंभ केन्द्रीय आईटी मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद ने भुवनेश्वर में एक वीडियो कॉल कर किया। जल्द ही भागलपुर, मुजफ्फरपुर सहित बिहार के अन्य शहरों में भी इस नेटवर्क से लैंडलाइन सर्विस शुरू की जाएगी। उन्होंने इसे एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने की बात दोहरायी और कहा कि कॉल ड्राप की समस्या के प्रति सभी चिंतित हैं ऐसी प्राब्लम बहुत जल्द दूर हो जाएगी। अपने एड्रेस में कहा कि इसके लिए नए बीटीएस का इंस्टालेशन किया जा रहा है। पटना के शहरी क्षेत्र में मोबाइल सर्विस बेहतर करने के लिए 132 नए लोकेशन पर टू जी और थ्री जी के बीटीएस के इंस्टालेशन की योजना है।

7.5 लाख मोबाइल लाइन का एक्सटेंसन

केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने 7.5 लाख मोबाइल लाइन कैपेसिटी एक्सटेंशन का उद्घाटन किया। इस एक्सटेंशन के तहत 1150 टू जी एवं 228 थ्री जी बीटीएस के इंस्टालेशन का कार्य किया जाना है। वर्तमान समय में 532 बीटीएस ऑपरेशनल है। बिहार-नेपाल बॉडर पर मोबाइल कवरेज बेहतर करने के लिए 224 नए बीटीएस इंस्टॉल किया जाएगा। इस मौके पर बीएसएनएल के एमडी अनुपम श्रीवास्तव, बीएसएनएल बोर्ड के डॉयरेक्टर एनके गुप्ता, बिहार सर्किल के सीजीएम शिवलाल सिंह व अन्य उपस्थित थे।

Highlights

- न्यू जेनरेशन नेटवर्क से मिलेगी वॉयस एवं डेटा सेवा, बाद में मोबाइल एवं फिक्स लाइन के बीच क्लोज्ड यूजर ग्रुप, मल्टीमीडिया वीडियो क्रांफ्रेंसिंग, कॉल ट्रांसफर, कंटेंट डिलेवरी, आदि सुविधा भी मिलेगी।

-वी-संगोष्ठी से वीडियो स्टूडियो किराये पर उपलब्ध होगी, फ्0 मिनट या इससे अधिक के लिए यूजर कर सकेंगे यूज