- गेहूं की अच्छी पैदावार से आटे के रेट होंगे और कम

- दालों के रेट में जारी है गिरावट, अरहर का रेट 66 रुपए प्रति किलो

DEHRADUN: आम आदमी को महंगाई से राहत मिलने जा रही है, हालांकि ये राहत कुछ समय बाद मिलेगा। दरअसल मौसम की मेहरबानी से इस बार गेहूं की अच्छी पैदावार होने की संभावना है, जाहिर है पैदावार अच्छी होगी तो थोक बाजार में गेहूं के रेट भी गिरेंगे। इतना ही नहीं दालों के रेट भी आपके बजट के दायरे में रहने की संभावना है कुल मिलाकर रसोई का बजट इस बार आपको ज्यादा परेशान नहीं करेगा।

और सस्ता होगा आटा

मौसम इस बार किसानों पर मेहरबान रहा, अच्छी बारिश हुई जिससे उत्पादन में अच्छा खासा इजाफा होने की संभावना है। खेतों में गेहूं की फसल लहलहा रही है और पिछले सालों के मुकाबले ज्यादा अच्छी फसल देखने को मिल रही है। उत्पादन बढ़ने से गेहूं के रेट इस बार कम रहेंगे और आटा भी सस्ता होगा। इस समय बाजार में गेहूं क्800 से ख्000 रुपए प्रति क्विटंल बिक रहा है, जबकि आटा ख्000 रुपए प्रति क्विंटल थोक बाजार में चल रहा है। ऐसे में साफ संकेत हैं कि आने वाले दिनों में गेहूं की अच्छी पैदावार होने से आटे के दाम और भी गिर जाऐंगे।

क्00 रुपए से नीचे हैं दालें

दालों के रेट भी इस दौरान गिरे हैं। अरहर की दाल इस समय म्म् रुपए प्रति किलो तक मिल रही है जो कुछ समय पहले तक क्ब्0 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई थी। चने की दाल म्8 रुपए, मूंग म्ख् से म्8 रुपए तक बेची जा रही है। आढ़त व्यापारियों का कहना है कि बाजार में डेली नीड्स की हर चीज कम दामों में मिल रही है, रेटों में कमी आगे भी बनी रहेगी। आढ़त बाजार एसोसिएशन के महासचिव विनोद गोयल का दावा है कि गेहूं की अच्छी पैदावार की वजह से आटे के रेट और गिरेंगे, जो कि अभी प्रति किलो ख्0 रुपए तक बिक रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि दालों के रेट भी क्00 रुपए से नीचे ही रहने वाले हैं, जो कि आम आदमी के लिए राहत भरी खबर है।

दामों पर एक नजर (रुपए प्रति क्विंटल)

अरहर- म्म्00 से 7भ्00

चना दाल- म्800 से 7भ्00

चना साबुत- म्म्00

मूंग साबुत- म्ख्00

मूंग धुली- म्800

काबली चना- क्क्000 से क्ख्000

उड़द साबुत- 7भ्00 से 8000

गेहूं- क्800 से ख्000

आटा- ख्000

(नोट--रेट शुक्रवार को आढ़त बाजार से लिए गए हैं )