- मास मीडिया, मैनेजमेंट और बिजनेस एड्मिनिस्ट्रेशन कोर्सेज होंगे शुरू

- सेल्फ फाइनेंस मोड में पढ़ाए जाएंगे नए सबजेक्ट्स

- कॉलेज मैनेजमेंट ने तैयार किया प्लान

DEHRADUN: राजधानी के सबसे बड़े डिग्री कॉलेज डीएवी पीजी में नए सेशन से तीन नए प्रोफेश्नल कोर्सेज संचालित किए जाएंगे। कॉलेज मैनेजमेंट ने इसके लिए प्लान तैयार कर लिया है। ये कोर्सेज सेल्फ फाइनेंस मोड में संचालित होंगे। नए सबजेक्ट्स में मास मीडिया, मैनेजमेंट के साथ ही बिजनेस एड्मिनिस्ट्रेशन पढ़ाए जाएंगे।

इमेज बदलने की कवायद

प्रदेश के 54 डिग्री कॉलेजेज को नए सेशन से श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी संचालित करने जा रही है। जिसके लिए सरकार और यूनिवर्सिटी की ओर से नए प्लान पर फोकस किया जा रहा है। जहां सरकार की ओर से डिग्री कॉलेजेज में इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधारने और अन्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए रूसा के दायरे में कॉलेजेज को लाने की कवायद चल रही है। वहीं कॉलेज अपने स्तर से अपने परिसर के हालात सुधारने और छात्रों की सुविधाओं पर फोकस करने लगे हैं। ऐसे में राजधानी ही नहीं पूरे प्रदेश के छात्रों के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन्स के तौर पर गिने जाने वाले डीएवी पीजी कॉलेज ने भी अपनी पुरानी इमेज को बदलने की तैयारी कर ली है।

यूथ के इंटरेस्ट पर फोकस

ट्रेडिश्नल कोर्सेज के अलावा डीएवी पीजी कॉलेज में नए सेशन से प्रोफेशनल कोर्सेज पर फोकस किया जाएगा। यूथ की रुचि के हिसाब से मास मीडिया और मैनेजमेंट के कोर्स का भी प्रस्ताव है। डीएवी के प्राचार्य डॉ। देवेन्द्र भसीन ने बताया कि जल्द ही नए प्रोफेशनल कोर्सेज को शुरू किया जाएगा। इसका मकसद युवाओं को रोजगार के लिए ऑप्शन मुहैया कराना और उनका स्किल डेवलपमेंट है।

ये प्रोफेशनल कोर्स हो रहे संचालित

एमए एजुकेशन

पीजी डिप्लोमा इन मास कॉम

एमए मास कॉम

बीएसी आईटी

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन टूरिज्म एंड होटलेरिंग

ये नए कोर्स होंगे संचालित

मास मीडिया

मैनेजमेंट

बिजनेस एड्मिनिस्ट्रेशन

---------------

नए सत्र से डीएवी में नए प्रोफेशनल कोर्स संचालित करने की तैयारी है। जल्द ही कोर्स शुरू करने के लिए प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

डॉ। देवेन्द्र भसीन, प्राचार्य, डीएवी पीजी कॉलेज, देहरादून