- लगातार बढ रही है बीएससी आईटी की डिमांड

PATNA: इंटरमीडिएट के बाद स्टूडेंट्स बेहतर कोर्स का चुनाव सबसे बड़ी समस्या होती है। स्टूडेंट्स कम समय में अच्छे कोर्स के माध्यम से बेहतर पैकेज की चाहत में रहते हैं। इंटर का रिजल्ट आने से पहले ही स्टूडेंट्स को कॅरियर के चुनाव के लिए तैयार होना होता है। पटना वीमेंस कॉलेज में वोकेशनल कोर्स में अप्लाई करने की डेट समाप्त हो चुकी है। पटना वीमेंस कॉलेज सहित सभी कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है। मगध यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गया है।

साइंस के लिए प्रोफेशनल कोर्स बेहतर

बिहार बोर्ड व आईसीएसई बोर्ड का साइंस का रिजल्ट जारी हो चुका है। प्लस टू करने वाले स्टूडेंट्स पहले ही अपनी प्राथमिकता तय कर चुके हैं। कई स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग व मेडिकल का एंट्रेंस सहित कई एग्जाम में अपना भाग्य आजमा चुके हैं। टेक्नीकल एजुकेशन के बाद स्टूडेंट्स प्रोफेशनल फील्ड में अपने लिए बेहतर विकल्प चुन रहे हैं। पटना में इसके लगभग सभी प्रमुख कॉलेजों में साइंस के अलावा प्रोफेशनल व वोकेशनल कोर्स चल रहे हैं। इनमें से प्राय: कॉलेज पटना यूनिवर्सिटी व मगध यूनिवर्सिटी में शामिल हैं। इसके अलावा टेक्नीकल इंस्टीच्यूट्स आर्य भट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी से जुड़ हुए हैं।

साइंस में रेगुलर कोर्स के अलावा वोकेशनल या प्रोफेशनल कोर्सेज में जॉब के कई ऑप्शन हैं। ग्लोबलाइजेशन के बाद वोकेशनल कोर्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है। बीसीए, बीबीए, बायोटेक के बाद बीएससी आईटी फील्ड में लगातार जॉब के बेहतर ऑप्शन है। इन फील्ड में स्टूडेंट्स को मैक्सिम पांच से सात लाख रुपए का पैकेज उपलब्ध है। स्टूडेंट्स में टेक्नीकल स्किल्ड मार्केट की डिमांड के हिसाब से बिल्डअप होनी चाहिए। टेक्नीकल स्किल के लिए जरूरी है प्रैक्टिकल बेहतर तरीके से एक्सपर्ट के गाइडेंस में हो।

डॉ विजय नारायण, हेड एमसीएए/एमबीए, जेडी वीमेंस कॉलेज