छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: वेलफेयर मिशन ऑफ इंडिया की जमशेदपुर शाखा के तत्वावधान में शुक्रवार को इमानुएल बैप्टिस्ट चर्च, सीतारामडेरा में महिलाओं के आत्मिक पुनर्जागरण पर कार्यशाला और संत जोसेफ वेलफेयर सेंटर, गोलमुरी में 'अंतिम समय की जागृति' सभा का आयोजन किया गया।

कार्यशाला के प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए सिंगापुर से आई पास्टर फ्लोरेन ली ने कहा कि महिलाएं अपने मन को पवित्र रखें। परमेश्वर और मानव जाति की सेवा कर उनका आशीष लें। जाति-पाति, भेदभाव, ईष्र्या, क्रोध, लोभ से अपने मन और आत्मा को खाली करके परमेश्वर के आशीष से स्वर्गीय शांति प्राप्त करें। प्रेम व सेवा के जरिए अपने जीवन को परमेश्वर के आदेशों के अनुसार जीएं।

यहां आयोजित दूसरी कार्यशाला को संबोधित करते हुए सिंगापुर से ही आई सिस्टर ऊषा राव और सिस्टर जूली टॉन्ग ने महिलाओं को बताया कि किस प्रकार मानवता से प्रेम, परमेश्वर की प्रार्थना और सेवा करना है। उन्होंने कई उदाहरण देकर महिलाओं को बेहतर तरीके समझाया। कहा कि हमें परमेश्वर ने अधिकार दिया है अपने जीवन में उन्नति, सफलता और ऊंचाई पर पहुंचने के लिए उड़ान भरने का। उन्होंने महिलाओं को असफलता को सफलता में बदलने, हार को जीत में परिवर्तित करने और पीछे से आगे आने के टिप्स दिए। कहा कि महिलाओं को अपनी समस्याओं का समाधान खुद करना है। किसी भी प्रकार से अपने आपको कम नहीं समझना है। हर मोर्चे पर अधर्म का खंडन करना है। सच्चाई, पवित्रता और शुद्धता के साथ अपने जीवन को प्रभु यीशु के लिए तैयार करना है।

शाम को संत जोसेफ वेफेयर सेंटर में आयोजित अंतिम समय की जागृति विषयक सभा को संबोधित करते हुए पास्टर फ्लोरेन ली ने कहा कि कलीसियाओं के बीच एकता, भाईचारा, प्रेम, उन्नति, गिरे हुओं को उठाना मानव जीवन का लक्ष्य होना चाहिए। उन्होंने सबको अपने जीवन के लिए यही लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बीमार व लाचारों की चंगाई के लिए प्रार्थना की और लोगों को प्रभु यीशु का संदेश सुनाया। कार्यक्रम में महिलाओं का उत्साह बढ़ाने के लिए कई चर्चो के पास्टर शरीक हुए। इनमें पास्टर चोन्हस टोप्पो, पास्टर सालोम, पास्टर मनोज चरण और पास्टर साउल कंडूलना आदि प्रमुख थे। इसके पूर्व जमशेदपुर की महिलाओं के क्वायर ग्रुप ने 'हे हे प्रभु' , 'मैं जाउंगा जहां' और 'यीशु ने हमें छुड़ाया है' आदि गीतों के जरिए माहौल में भक्ति भाव का संचार किया। कार्यक्रम में सिस्टर लिली मैक, मेरी बी, जॉयस एंडरसन, रोहिणी विस्वास व सुदीप्ता राय, योशिता दास, सुसन्ना दास, प्रभा दास, हेमलता अवस्थी, मारग्रेट सायरे, रत्‍‌ना दास, रौनक दास, बिपिन दास सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे। आयोजन में राजू, बिज्जू, जॉनसन, मुनमुन, प्रिया, रेशमी, सारोन, रेवेका, गरिमा, सकाइना आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई।