-नाराज वकीलों ने फूंका बसपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्या का पुतला

-कैसरबाग कोतवाली में दी मुकदमा दर्ज करने की तहरीर

LUCKNOW: हिंदू देवी-देवताओं पर दिये विवादित बयान को लेकर बसपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्या फंसते नजर आ रहे हैं। मंगलवार को उनके इस बयान पर राजधानी के वकील भड़क उठे और उन्होंने हाईकोर्ट चौराहे पर मौर्या का पुतला फूंका। इस दौरान प्रदर्शनकारी वकील उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। करीब आधे घंटे तक चले हंगामे के बाद कैसरबाग कोतवाली में मौर्या के खिलाफ धार्मिक भावनाएं भड़काने की तहरीर दी गई। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

पुतला फूंककर जताया रोष

बसपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्या के विवादित बयान से नाराज सैकड़ों वकील मंगलवार दोपहर लखनऊ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष चंदनलाल दीक्षित, महामंत्री सुरेश कुमार पांडेय और पूर्व उपाध्यक्ष अवनीश दीक्षित हनी के नेतृत्व में हाईकोर्ट चौराहे पर पहुंचे। वकीलों के हाथ में बसपा नेता मौर्या का पुतला था और वे उनकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर नारेबाजी कर रहे थे। कुछ देर तक चली नारेबाजी के बाद वकीलों ने मौर्या के पुतले में आग लगा दी। करीब आधे घंटे तक चले प्रदर्शन की वजह से हाईकोर्ट चौराहे से कलेक्ट्रेट तक जाने वाली सड़क पर लंबा जाम लग गया।

पुलिस को दी तहरीर

प्रदर्शन के बाद वकीलों का समूह कैसरबाग कोतवाली पहुंचा। जहां लखनऊ बार एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष अवनीश दीक्षित 'हनी' ने पुलिस को तहरीर दी। तहरीर में बीती ख्फ् सितंबर को अखबारों में प्रकाशित बसपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्या के बयान का जिक्र करते हुए आरोप लगाया गया कि मौर्या ओछी राजनीति की वजह से हिंदू धर्म को अपमानित कर रहे हैं। इसके साथ ही वह हिंदू मतावलंबियों के बीच विद्वेष फैलाकर धार्मिक उन्माद फैलाना चाहते हैं। वकीलों ने उनके खिलाफ धार्मिक भावनाएं आहत करने और समाज में दंगा भड़काने की एफआईआर दर्ज करने की मांग की। इंस्पेक्टर कैसरबाग आरबी साहू ने बताया कि तहरीर में लगाए गए आरोपों की जांच की जा रही है। जांच पूरी होने पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।