RANCHI : हरमू रोड स्थित भारत माता चौक के पास सरना स्थल से झंडा उखाड़े जाने के बाद गुस्साए हजारों सरना धर्मावलंबी सड़क पर उतर आए। उन्होंने हरमू बाइपास रोड को दोनों तरफ से जाम कर दिया। इस वजह से दोनों तरफ गाडि़यों की लंबी कतार लग गई। इसकी जानकारी मिलते ही मजिस्ट्रेट संजीव लाल और कोतवाली थाना के एएसपी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचें। उन्होंने समझा-बुझाकर लोगों के गुस्से को शांत किया, तब जाकर जाम हटा। इसके बाद ही वाहनों का परिचालन शुरू हो पाया। हालांकि, स्थिति सामान्य होने में घंटों लग गए।

आरोपियों की 24 घंटे में हो गिरफ्तारी

हरमू बाइपास रोड जाम करने वाले 24 घंटे के अंदर सरना झंडा उखाड़ने वाले की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। वे इस मांग पर भी अड़े थे कि धार्मिक स्थलों का कारोबार करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। मौके पर बड़ी संख्या में महिलाएं भी मौजूद थे।

सरना झंडे के साथ छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं

आदिवासी सरना महासभा की बैठक शुक्रवार को हेसल में हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए संगठन संयोजक शिवा कच्छप ने कहा कि हरमू में धार्मिक सरना झंडा के साथ छेड़छाड़ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यह आदिवासियों का अस्तित्व मिटाने की साजिश है। पुलिस इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को अविलंब गिरफ्तार करे। बैठक में बिगुल उरांव, गैना कच्छप, रतन चौरिया, अमित उरांव, पुन्ना उरांव, नारायण उरांव, विजय मुंडा, छेदी मुंडा, बबलू उरांव, विजय उरांव, पुनई उरांव, सोमनाथ उरांव, सोमाय उरांव आदि तमाम लोग मौजूद थे।