--BHU में स्टूडेंट्स पर हुए लाठीचार्ज के मामले ने पकड़ा जोर

-विद्यापीठ, संस्कृत यूनिवर्सिटी व अन्य कॉलेजेज में स्टूडेंट्स ने किया विरोध प्रदर्शन

VARANASI: बीएचयू में चल रहे छात्र आंदोलन की चिंगारी सिटी के अन्य यूनिवर्सिटीज व कॉलेजेज तक पहुंच गई है। बीएचयू में छात्रसंघ बहाली की मांग कर रहे स्टूडेंट्स पर हुए लाठीचार्ज की घटना से इन संस्थाओं के स्टूडेंट्स भी उबाल में आ गए हैं। इसके विरोध में स्टूडेंट्स ने शुक्रवार को पठन-पाठन का बॉयकाट किया और रोड पर उतर आए। इस दौरान उन्होंने जगह-जगह रास्ता जाम कर दिया। इतना ही नहीं विभिन्न छात्र संगठनों ने बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन का पुतला भी फूंका। अच्छा रहा कि पुलिस-प्रशासन के लोग स्थिति को कंट्रोल करने में कामयाब रहे।

रोड किया जाम, फूंका पुतला

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के बैनर तले काशी विद्यापीठ के स्टूडेंट्स ने गेट नंबर एक के सामने बीएचयू वीसी का पुतला फूंका। इस दौरान स्टूडेंट्स रोड पर बैठ गए जिससे कुछ देर के लिए जाम लग गया। यहां से स्टूडेंट्स नारेबाजी करते हुए साजन तिराहे पर पहुंचे और वहां रोड पर बैठ गए। इससे आवागमन ठप हो गया। इसमें पब्लिक सहित स्कूली वाहन फंस गए। पुलिस को जाम खत्म कराने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। प्रदर्शन करने वालों में संदीप सिंह, प्रतीक सिंह 'बाबू', गौरव सिंह 'पिंचू', आयुषी श्रीमाली, आकाश सिंह, राजेश पांडेय, अमित कुमार सिंह, अनित पटेल सहित अन्य लोग शामिल थे। वहीं छात्रसंघ के अध्यक्ष संदीप सिंह के नेतृत्व में छात्रों के दूसरे गुट ने छात्रसंघ भवन के सामने बीएचयू प्रशासन का पुतला फूंका। इसमें सूरज कुमार, गौरव शर्मा सहित अन्य स्टूडेंट्स शामिल रहे।

क्लासेज का किया बॉयकाट

बीएचयू में हुई घटना के विरोध में संस्कृत यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने भी सेंट्रल ऑफिस सहित अन्य डिपार्टमेंट्सको बंद करा दिया। छात्रों ने यूनिवर्सिटी के दक्षिणी गेट के सामने बीएचयू प्रशासन का पुतला फूंका। पुतला फूंकने वालों में छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष अभिषेक द्विवेदी, जय प्रकाश पांडेय, रेवती रमण त्रिपाठी, जगदीश तिवारी व अवधेश तिवारी आदि शामिल रहे। उधर डॉ। राममनोहर लोहिया पीजी कॉलेज के स्टूडेंट्स ने भी क्लासेज का बॉयकाट कर राजातालाब-जंसा रोड पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन करने वालों में छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजेश पटेल, सुनील कुमार, विनय पांडेय आदि स्टूडेंट शामिल रहे।

पुलिस से हुई नोकझोंक

यूपी कॉलेज के स्टूडेंट्स ने भी संस्था की पांचों इकाइयों में पठन-पाठन ठप करा दिया और गेट के पास धरने पर बैठ गए। इस दौरान छात्रों की पुलिस से नोकझोंक भी हुई। यहां भी छात्रों ने बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन का पुतला फूंका। धरना-प्रदर्शन में छात्रसंघ उपाध्यक्ष लाल बहादुर सिंह, महामंत्री प्रियांशु सिंह, गौरव सिंह, आकाश व अवनीश शामिल रहे। वहीं हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज के स्टूडेंट्स ने गेट के सामने विरोध में धरना दिया। जबकि छात्रों के दूसरे गुट ने बीएचयू के वीसी का पुतला दहन किया। धरना व पुतला दहन में छात्रसंघ अध्यक्ष शंभू बेनवंशी, अवनीश यादव 'विक्की' सतीश यादव, राहुल सिंह यादव व विरेंद्र सिंह शामिल रहे।